रेलवे ने दी तरजीह..प्रोजेक्ट परीक्षण के लिए अयोध्या का चयन

अयोध्या : अंतर्राष्ट्रीय रेलवे स्टेशन की सौगात देने के बाद केंद्र ने यात्री सुविधा से जुड़े एक और प्र

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Nov 2019 11:13 PM (IST) Updated:Mon, 25 Nov 2019 06:03 AM (IST)
रेलवे ने दी तरजीह..प्रोजेक्ट परीक्षण के लिए अयोध्या का चयन
रेलवे ने दी तरजीह..प्रोजेक्ट परीक्षण के लिए अयोध्या का चयन

अयोध्या : अंतर्राष्ट्रीय रेलवे स्टेशन की सौगात देने के बाद केंद्र ने यात्री सुविधा से जुड़े एक और प्रोजेक्ट के लिए अयोध्या को चुना है। यह योजना खानपान व्यवस्था को लेकर यात्रियों के सुझाव और शिकायत से जुड़ी है। रेलवे की ओर से एक टी-शर्ट बनवाई गई है, जिस पर बिल नहीं-खाद्य सामग्री मुफ्त और सुझाव तथा शिकायत के लिए कंट्रोल का नंबर तक लिखा रहेगा। रेलवे की ओर से मुहैया कराई गई टी-शर्ट पहले वेंडर डिजिटल इंडिया व स्वच्छ भारत का प्रचार-प्रसार करने के दूत के रूप में भी दिखेंगे। पेंट्रीकार अथवा प्लेटफार्म सहित सभी स्थान पर वेंडरों की वर्दी की भांति यह टी-शर्ट पहनना आवश्यक होगा। इस योजना के प्रयोग के लिए रेलवे लखनऊ मंडल ने अयोध्या जिले को चयनित किया है। अयोध्या के बाद ये स्कीम सुल्तानपुर और बाद में लखनऊ में लांच की जाएगी। फीड बैक बेहतर रहा तो पूरे लखनऊ मंडल में इसे लागू किया जाएगा।

मंगलवार को स्टेशन पर रेलवे की ओर से दी गई टी-शर्ट पहनकर घूम रहे वेंडर काफी कौतुहल का विषय रहे। वाणिज्य निरीक्षक अजय सिंह, स्टेशन अधीक्षक आरके उपाध्याय, दिग्विजय कुमार व मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक कौशल किशोर ने वेंडरों में टी-शर्ट बांटने के साथ ही यात्रियों को भी इसकी उपयोगिता के बारे में बताया गया।

यात्रियों को ओवर रेटिग से बचाने और खानपान की गुणवत्ता पर उनके सुझाव और शिकायत प्राप्त करने के लिए रेल मंत्री के निर्देश पर नो बिल-नो पेमेंट की मुहिम चल रही है। इस व्यवस्था को और प्रभावी बनाने के लिए वेंडरों को अब संदेश देती टी-शर्ट पहना दी है, ताकि हर यात्री ये जान ले कि खरीदी गई खाद्य सामग्री का बिल जरूर लिया जाए।

.........

अयोध्या जिले से यह व्यवस्था शुरू की गई है। अन्य जिलों में भी इसे लागू किया जाएगा। ताकि यात्री जागरूक हों। यात्री स्टेशन अथवा ट्रेन में खरीदी गई खानपान की वस्तु का बिल अवश्य लें। यदि वेंडर बिल नहीं देता अथवा ओवर रेट लेता है तो उसकी तत्काल शिकायत करें।

-जगतोष शुक्ल, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक

chat bot
आपका साथी