150 शिक्षक कर्मियों को नहीं मिला तीन माह से वेतन, भुखमरी के कगार पर

अयोध्या आचार्य नरेंद्रदेव कृषि विश्वविद्यालय कुमारगंज के पशुचिकित्सा विज्ञान

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:34 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:34 PM (IST)
150 शिक्षक कर्मियों को नहीं मिला तीन माह से वेतन, भुखमरी के कगार पर
150 शिक्षक कर्मियों को नहीं मिला तीन माह से वेतन, भुखमरी के कगार पर

अयोध्या : आचार्य नरेंद्रदेव कृषि विश्वविद्यालय कुमारगंज के पशुचिकित्सा विज्ञान एवं पशुपालन महाविद्यालय के डेढ़ सौ शिक्षक व कर्मचारी पाई-पाई को मोहताज हैं। इन सभी को तीन माह से वेतन नहीं मिला, जिससे सभी आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहे हैं। सभी ने कई बार कुलपति सहित अन्य अधिकारियों से गोहार लगाई, लेकिन वेतन नहीं मिला। इन सभी के सामने परिवार चलाने का संकट है।

गत दिनों महाविद्यालय के शिक्षकों व कर्मचारियों ने संयुक्त हस्ताक्षरित पत्र वित्त नियंत्रक को सौंपा था। साथ ही अविलंब वेतन भुगतान की मांग की, लेकिन अभी तक न तो इनकी मांग पूरी हुई और न ही इन्हें वेतन भुगतान के बारे में कोई सूचना ही दी गई। इस वजह से इनकी परेशानी और बढ़ गई है। वित्त नियंत्रक को सौंपे गए पत्र में कर्मचारियों व शिक्षकों ने आरोप लगाया है कि उनकी नियुक्ति से लेकर गत जून 2021 तक बिना रुकावट वेतन भुगतान होता रहा। पर गत जुलाई माह से सितंबर तक का वेतन बिल आनलाइन वित्त नियंत्रक को महाविद्यालय की ओर से भेजा गया, लेकिन उसका भुगतान अभी तक नहीं हो सका। कर्मचारियों शिक्षकों ने बताया कि वे अपने परिवार का खर्च नहीं चला पा रहे। पाल्यों के इलाज व बच्चों के पठन पाठन में बाधा आ गई है। बच्चों की फीस तक नहीं जमा की गई। इतना ही नहीं गृहस्थी की जरूरतें भी पूरी नहीं हो पा रहीं।

बताया गया कि कई कर्मचारी व शिक्षक अवसाद का शिकार हो रहे हैँ। वित्त नियंत्रक नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि शासन से वेतन भुगतान का बजट मांगा गया था, पर पूरी धनराशि न आने से यह समस्या उत्पन्न हो गई है। शासन ने वर्ष भर के वेतन मद में 14 करोड़ के सापेक्ष सिर्फ चार करोड़ ही भेजे हैं। इस वजह से इनका वेतन भुगतान नहीं हो पा रहा। उन्होंने बताया कि शासन स्तर पर कुलपति इस समस्या के निस्तारण की कोशिश में लगे हैं। जल्द समस्या के समाधान की उम्मींद है। महाविद्यालय के संकायाध्यक्ष डा. आरके जोशी ने बताया कि वेतन न मिलने से सभी परेशान हैं।

chat bot
आपका साथी