143 करोड़ रुपये से संवारे जाएंगे 84 कोसी परिक्रमा क्षेत्र के पौराणिक स्थल

अयोध्या सहित गोंडा बस्ती में चिह्नित 209 पौराणिक स्थलों का पर्यटन की ²ष्टि से होगा विकास. विकास प्राधिकरण ने शासन को भेजी विस्तृत कार्ययोजना.

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 08:59 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 08:59 AM (IST)
143 करोड़ रुपये से संवारे जाएंगे 84 कोसी परिक्रमा क्षेत्र के पौराणिक स्थल
143 करोड़ रुपये से संवारे जाएंगे 84 कोसी परिक्रमा क्षेत्र के पौराणिक स्थल

अयोध्या : रामनगरी के साथ ही 84 कोस की परिक्रमा परिधि में विकास की संभावनाएं प्रशस्त हो रही हैं। अयोध्या की 84 कोसी परिक्रमा के क्षेत्र में आने वाले 209 पौराणिक स्थलों को भी सरकार पर्यटन के ²ष्टिकोण से विकसित करने जा रही है। गत दिनों मुख्यमंत्री के समक्ष रामनगरी की विकास समीक्षा के दौरान इस क्षेत्र पौराणिक स्थलों के विकास की योजना रखी गई थी, जिस पर सीएम ने अपनी सहमति व्यक्त करते हुए विस्तृत कार्य योजना बना कर शासन को भेजने का निर्देश दिया था। विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने इसकी कार्ययोजना बना कर शासन को भेज दी है। योजना का डीपीआर 143 करोड़ रुपये का है। प्राधिकरण उपाध्यक्ष ने कहाकि कार्ययोजना में रामनगरी के अतिरिक्त 84 कोस में आने वाले गोंडा और बस्ती जिले के पौराणिक स्थल शामिल हैं। डीपीआर स्वीकृत होने के बाद विकास कार्य कराये जाएंगे। रामनगरी के समग्र विकास की रूपरेखा तैयार करने के लिए चयनित ली एसोसिएट्स अपनी सहयोगी संस्थाओं के साथ विकास का मॉडल तैयार कर रही है।

...........

गोंडा व बस्ती के शामिल स्थान

-योजना में अयोध्या के अतिरिक्त गोंडा का राजापुर, हनुमान मंदिर डलुआ घाट, वाराही देवी मंदिर, बाबा नरसिंहदास की कुटिया, जम्बू तीर्थ, महर्षि यमदग्नि आश्रम, सूकर क्षेत्र, गोंडा-बलरामपुर मार्ग पर द्वितीय च्वयनमुनि ऋषि आश्रम तथा बस्ती जिले के मनोरमा, मखस्थान, रामरेखा तीर्थ आदि शामिल हैं।

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के नाम से खुलेगी पीएनबी की नई शाखा

अयोध्या: मंदिर निर्माण का कार्य शुरू होते ही जहां अयोध्या को विकसित करने तथा नव्यता व भव्यता प्रदान करने के लिए सरकारी योजनाओं का खाका खींचा जाने लगा है वहीं निधि समर्पण अभियान में सक्रिय हिस्सेदारी निभाने वाला पंजाब नेशनल बैंक भी रामनगरी में आने वाले श्रद्धालुओं की सेवा को तत्पर नजर आ रहा है। इसी कड़ी में बैंक प्रबंधन मंदिर परिसर के समीप ही बैंकिग सुविधाएं देने के उद्देश्य से नई ब्रांच खोलने जा रहा है। इस बैंक का नाम श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र पंजाब नेशनल बैंक होगा। फिलहाल इसके लिए अभी अस्थाई भवन की तलाश शुरू हुई है। इस नई शाखा को छह माह के भीतर ही खोला जाना है। भारतीय रिजर्व बैंक ने शाखा खोलने की अनुमति पीएनबी को दे दी है। निधि समर्पण अभियान के अंतर्गत ट्रस्ट ने बैंक ऑफ बड़ौदा तथा भारतीय स्टेट बैंक व पीएनबी में खाता खोला गया था, जिसमें 44 दिनों तक देशभर से धनराशि जमा की जाती रही है।

----------

यूनियन बैंक ने खोला क्षेत्रीय कार्यालय

अयोध्या: अयोध्या के विस्तार की संभावना के बीच यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने अपना क्षेत्रीय कार्यालय बड़ी देवकाली के समीप खोला है। इसके अंतर्गत तकरीबन नौ जिले आएंगे। यहीं से कामकाज की मॉनीटरिग की जाएगी। यह बैंक प्रबंधन भी अयोध्या की ब्रांच को आधुनिक सुविधाओं से लैस करने की योजना बना रहा है।

chat bot
आपका साथी