विवाह पंचमी पर शादी समारोहों की धूम

जागरण संवाददाता इटावा विवाह पंचमी के शुभ अवसर पर समूचे जनपद विवाह समारोहों की धूम रह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 06:47 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 06:47 PM (IST)
विवाह पंचमी पर शादी समारोहों की धूम
विवाह पंचमी पर शादी समारोहों की धूम

जागरण संवाददाता, इटावा : विवाह पंचमी के शुभ अवसर पर समूचे जनपद विवाह समारोहों की धूम रही। दूसरी ओर सनातन संस्कृति से जुड़े अधिकांश घरों में भगवान श्रीराम-सीता की पूजा-आराधना की गई। विवाह समारोहों के चलते अधिकांश मार्गों पर दोपहर से देर शाम तक जाम के हालात रहे।

सनातन संस्कृति में अगहन मास का विशेष महत्व है। इस मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी को श्रीराम-सीता विवाह हुआ था, इससे इस तिथि को विवाह पंचमी घोषित कर दिया गया। प्रख्यात ज्योतिषाचार्य डा. ब्रह्म कुमार मिश्र का कहना कि विवाह के लिए इस तिथि को काफी शुभ माना जाता है,त्रेता युग में इसी तिथि को हम सभी के आराध्य भगवान श्रीराम, माता जानकी संग भरत-माडंवी, लक्ष्मण-उर्मिला तथा शत्रुघ्न व श्रुतिकीर्ति का विवाह हुआ था। इसी तिथि को वृंदावन के निधि वन में श्रीबांकेबिहारी जी का प्राकट्य हुआ था तथा संत गोस्वामी तुलसीदासजी ने श्रीरामचरित मानस की रचना पूर्ण की थी। आगामी 15 दिसंबर को खर मास प्रारंभ होने से 14 जनवरी मकर संक्रांति तक विवाह समारोह आयोजित नहीं किए जाएंगे। इसके तहत जनपद में करीब 300 जोड़ों की शादी समारोह आयोजित किए गए हैं। साईं उत्सव गार्डन के संचालक श्रीनिवास वर्मा का कहना है कि इस तिथि पर समूचे जनपद में कोई शादी समारोह स्थल खाली नहीं है। इस तिथि पर जनपद में श्रीरामजी की तो बारात नहीं निकाली गई लेकिन अधिकांश घरों में पूजन-अर्चन किया गया और चारों ओर शादी समारोह की धूम नजर आई।

शहर से लेकर कस्बा तक जाम शादी समारोह की धूम होने से शहर में शास्त्री चौराहा से बरेली हाईवे ओवरब्रिज तक सारा दिन जाम के हालात रहे। इसी तरह कस्बा बसरेहर, बकेवर, लखना और भरथना में हालात में रहे। पुलिस ने यातायात संचालित कराने में कड़ी मशक्कत की तब धीमी गति से वाहनों का परिचालन हुआ।

chat bot
आपका साथी