एक साल से जंक्शन पर पानी की किल्लत

फोटो-23 जागरण संवाददाता, इटावा : दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग पर स्थित इटावा जंक्शन को दर्जा त

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Feb 2019 04:51 PM (IST) Updated:Wed, 06 Feb 2019 08:05 PM (IST)
एक साल से जंक्शन पर पानी की किल्लत
एक साल से जंक्शन पर पानी की किल्लत

जागरण संवाददाता, इटावा : दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग पर स्थित इटावा जंक्शन को दर्जा तो ए ग्रेड का मिल गया लेकिन बुनियादी सुविधाएं भी दुरुस्त नहीं हैं। एक साल से यात्री ही नहीं अपितु रेलवे में कार्यरत लोग पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं। इससे रेलवे के कई महत्वपूर्ण कार्य प्रभावित हो रहे हैं। बीते दिवस कुंभ यात्रियों ने हंगामा किया, इसके बावजूद पानी की भरपूर आपूर्ति के सार्थक प्रयास नहीं किए जा रहे हैं।

इटावा जंक्शन एवं कालोनियों के लिए रोजाना 1 लाख 80 हजार 600 गैलन पानी की आवश्यकता है। स्टेशन पर रोजाना 10 से 12 हजार यात्री आवागमन करते हैं। इससे स्टेशन पर यात्रियों तथा सफाई-धुलाई के लिए रोजाना 65 हजार 400 तथा जंक्शन से चलने वाली यात्री ट्रेनों के लिए 25 हजार 200 गैलन पानी की जरूरत है। रेलवे कालोनियों में रहने वालों की संख्या के मद्देनजर रोजाना 90 हजार गैलन पानी की जरूरत है।

चार नलकूप फिर भी किल्लत

पानी की आवश्यकता के अनुरूप चार नलकूप स्थापित हैं। एक साल से इनमें एक-दो नलकूप अक्सर खराब ही रहते हैं। इसके अलावा विद्युत वोल्टेज पूरे नहीं मिलने से नलकूप चलाने में दिक्कत आती है। नलकूप संचालित करने के लिए जेनरेटर की व्यवस्था नहीं है। इससे भरपूर पानी नहीं होने से यात्रियों को पानी की बोतलें खरीदनी पड़ती हैं जबकि आम यात्री पानी की तलाश में भटकते नजर आते हैं। गर्मी होने पर होगी मुश्किल

कड़ाके की सर्दी का मौसम होने से अभी पानी की ज्यादा जरूरत नहीं है, आगामी माह से मौसम में परिवर्तन शुरू हो जाएगा तापमान निरंतर बढ़ेगा। बीते साल अधिकतर यात्री पानी को लेकर हंगामा करते रहे, यही हालात रहे तो गर्मी होने पर यात्रियों को मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा। कई बार हंगामा पर असर नहीं

बीते साल से अभी तक पानी की किल्लत को लेकर कई बार हंगामा हो चुका है। 29 अप्रैल को निरीक्षण के दौरान रेलवे कर्मियों की महिलाओं ने डीआरएम का घेराव किया था। ट्रेनों को रोका गया, इसके बावजूद रेलवे का निर्माण विभाग अभी तक जरूरत के मुताबिक पानी की आपूर्ति कराने में नाकाम साबित हो रहा है।

जंक्शन पर पानी की किल्लत बीते साल से बरकरार है। सारी दिक्कतें उच्चाधिकारियों के संज्ञान में हैं, उनके निर्देशों के मुताबिक पानी की आपूर्ति में जल्द सुधार होगा।

- पीएम मीना, स्टेशन अधीक्षक

chat bot
आपका साथी