जनपद में तीन केंद्रों पर वैक्सीनेशन लांच का होगा शुभारंभ

जागरण संवाददाता इटावा कोविड-19 के टीकाकरण के लिए पहली डोज की खेप पहुंच चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 05:45 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 06:43 PM (IST)
जनपद में तीन केंद्रों पर वैक्सीनेशन लांच का होगा शुभारंभ
जनपद में तीन केंद्रों पर वैक्सीनेशन लांच का होगा शुभारंभ

जागरण संवाददाता, इटावा : कोविड-19 के टीकाकरण के लिए पहली डोज की खेप पहुंच चुकी है। जनपद के तीन केंद्रों पर वैक्सीनेशन लांच का शुभारंभ होगा। वह केंद्र मेडिकल कॉलेज सैफई, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भरथना, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसवंतनगर है। पहले दिन 300 लाभार्थियों को लाभ मिलेगा। प्रथम चरण के लिए जनपद में 9 हजार 799 लाभार्थियों का चयन टीकाकरण के लिए हुआ है। जनपद को कोविड-19 टीके की 11 हजार 970 डोज आवंटित की गई हैं। कोविड-19 टीकाकरण को सफल बनाने के लिए जनपद में पुलिस की सुरक्षा व स्वास्थ्य अधिकारियों की मौजूदगी में टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जा चुका है। इसी क्रम में शुक्रवार 15 जनवरी को भी सीएमओ ऑफिस में पुन: तीनों केंद्रों की टीमों को प्रशिक्षण दिया गया और टीकाकरण को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को शासन अनुसार दिए गए निर्देशों से अवगत कराया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनएस तोमर ने बताया कि जनपद में शासन से जारी गाइडलाइन के अनुसार कोरोना टीकाकरण की पूरी तैयारी कर ली गई है। नोडल अधिकारी डा. सत्येंद्र यादव ने बताया कि तीनों केंद्रों पर लॉचिग डे पर 300 लोगों का टीकाकरण होगा। प्रत्येक केंद्र पर 100 लाभार्थियों का टीकाकरण होगा 16 जनवरी के प्रथम चरण में टीकाकरण होने के बाद 28 दिन बाद पुन: उन्हीं लाभार्थियों को दूसरा डोज दिया जाएगा। टीकाकरण का प्रथम चरण सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा। यह सारी व्यवस्थाएं इलेक्शन मोड की तरह होंगी जिसमें तीन बार अपडेट दिया जाएगा, जो क्रमश: दोपहर एक बजे, सायं चार बजे व छह बजे का होगा। इस अपडेशन में यह पता चलेगा कि कितने प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है। प्रत्येक केंद्र पर 6 लोगों की टीम उपस्थित रहेगी जिसमें एक वेरीफाइर, एक वैक्सीनेटर, एक मोबिलाइजर, एक मोबिलाइजर सहायक, एक अतिरिक्त वैक्सीनेटर।

-----

टीकाकरण के लिए दबाव नहीं

टीकाकरण के पहले चरण में शासन की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार सभी निर्देशों का पालन होगा और टीकाकरण के लिए सरकारी, प्राइवेट डॉक्टर, नर्स, स्वास्थ्य कर्मी, आंगनबाड़ी, आशा, हेल्थ वर्कर का टीकाकरण किया जाएगा। यदि कोई लाभार्थी टीका नहीं लगवाना चाहता है तो उस पर कोई अतिरिक्त दबाव नहीं डाला जाएगा।

chat bot
आपका साथी