नए स्वास्थ्य उपकेंद्रों से ग्रामीण क्षेत्रों में सुलभ होगा इलाज

जागरण संवाददाता इटावा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्द

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 10:11 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 10:11 PM (IST)
नए स्वास्थ्य उपकेंद्रों से ग्रामीण क्षेत्रों में सुलभ होगा इलाज
नए स्वास्थ्य उपकेंद्रों से ग्रामीण क्षेत्रों में सुलभ होगा इलाज

जागरण संवाददाता, इटावा : ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिले को रविवार को 29 नए स्वास्थ्य उपकेंद्रों का शुभारंभ हुआ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शाम चार बजे जनपद सहित प्रदेश के सभी पांच हजार नव निर्मित स्वास्थ्य उपकेंद्रों का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ किया। इसके बाद सीएमओ कार्यालय पर सदर विधायक सरिता भदौरिया व सीएमओ डा. भगवान दास द्वारा शिलालेख का अनावरण कर इन सभी नए स्वास्थ्य उपकेंद्रों का सामूहिक रूप से शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर सरिता भदौरिया ने कहा कि ग्राम स्तर पर सभी स्वास्थ्य सेवाएं समय पर सभी को मिलें, इसलिए सरकार द्वारा आज नए स्वास्थ्य उपकेंद्र खुल जाने से अब ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाना होगा सुलभ। उन्होंने कहा उपस्वास्थ्य केंद्र द्वारा ग्रामीण जनजीवन को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं के लिए अब शहर की तरफ नहीं भागना होगा। इन स्वास्थ्य उपकेंद्रों के द्वारा उन्हें अपने ग्रामीण क्षेत्र में ही निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भगवान दास ने बताया कि इन नए उपकेंद्रों के भवनों का निर्माण अभी पूरा नहीं हो सका है, जिससे अभी इनका संचालन तीन हजार रुपये मासिक किराए के भवनों में किया जा रहा है। भवन निर्माण का काम पूरा होने पर इन्हें नए भवन में संचालित किया जाएगा। उपकेंद्रों के भवनों के लिए संबंधित ग्राम सभा द्वारा भूखंड मुहैया कराया गया है। प्रत्येक उपकेंद्र की स्थापना 300 वर्ग मीटर के भूखंड पर होगी। उन्होंने बताया कि पूर्व में हुए एक सर्वे के अनुसार करीब पांच हजार की आबादी पर एक उपकेंद्र का मानक निर्धारित था। मगर जनसंख्या बढ़ने पर ग्रामीणों को चिकित्सीय सुविधाएं मिलने में दिक्कत होने लगी। इसलिए नए उपकेंद्रों को मंजूरी दी गई है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी और नोडल डा. बीएल संजय ने कहा कि प्रत्येक स्वास्थ्य उपकेंद्र के संचालन के लिए वहां पर एक एएनएम की तैनाती की गई है। उपकेंद्रों पर गर्भवती की जांच, शिशुओं के टीकाकरण, प्रसव, परिवार नियोजन संबंधी सुविधाएं दी जाएंगी। उपकेंद्रों के शुरू होने के बाद क्षेत्रीय ग्रामीणों तक स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से पहुंच सकेंगी।

डीसीपीएम प्रभात बाजपेई ने बताया कि जिले में पहले से ही 162 उपस्वास्थ्य केंद्र संचालित किए जा रहे हैं अब 29 और उपस्वास्थ्य केंद्र खुल जाने से हमारे ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं और बेहतर होंगी। जनपद के 29 नए स्वास्थ्य उपकेंद्र का रविवार को विधिवत उद्घाटन हो गया है। उन्होंने बताया बढ़पुरा 01, बसरेहर 09, भरथना 05, महेवा 02, जसवंतनगर 03, सैफई 03, ताखा 05, चकरनगर 01 पर 25 एएनएम की तैनाती कर दी गई है शेष की अभी प्रक्रिया जारी है।

chat bot
आपका साथी