किसान इंतजार करते रहे पर्दे के पीछे बंट गई डीएपी

संवाद सूत्र ऊसराहार किसान सेवा सहकारी समिति पर गुरुवार को डीएपी खाद वितरित होनी थी क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 06:38 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 07:03 PM (IST)
किसान इंतजार करते रहे पर्दे के पीछे बंट गई डीएपी
किसान इंतजार करते रहे पर्दे के पीछे बंट गई डीएपी

संवाद सूत्र, ऊसराहार : किसान सेवा सहकारी समिति पर गुरुवार को डीएपी खाद वितरित होनी थी कई दिनों से खाली हाथ लौट रहे किसानों को उम्मीद थी कि आज खाद मिल जाएगी तो तमाम किसान सुबह से ही समिति पर कतार लगाकर खड़े हो गए। लेकिन समिति के सचिव ने अपने खास लोगों को ऊंचे दामों पर खाद देने के लिए अपने एक कर्मचारी को समिति से कुछ दूरी पर एक मकान के पास पॉश मशीन देकर भेज दिया। जहां इस कर्मचारी ने अपने खास लोगों को मशीन से अंगूठे के निशान लगाकर खाद वितरित कर दी। जब इसकी जानकारी किसानों को हुई तो कई किसान मौके पर पहुंच गए और उन्होंने इसका विरोध किया। भारतीय किसान संगठन के जिलाध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता मौके पर पहुंचे। उन्होंने विरोध किया तो फिर बची खुची खाद सैकड़ों की संख्या में मौजूद किसानों को वितरित कर दी गई। खाद कुछ ही देर में समाप्त हो गई। किसान राधेश्याम, संतोष, अवधेश निवासी टिपटिया, श्रीकृष्ण भगवंतपुर, जितेंद्र बदकन शाहपुर, विवेक ऊसराहार ने बताया वह पिछले कई दिनों से खाद के चक्कर काट रहे थे आज जब खाद आई थी तो ब्लैक मे बेच दी गई। तमाम लोगो को दस-दस बोरियां दे दी गईं जबकि कतार मे खडे़ सैकड़ों लोगो को खाली हाथ वापस लौटना पड़ा। किसान संगठन के जिलाध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता ने बताया सचिव की सह पर पर्दे के पीछे मशीन से अंगूठे लगाकर खाद बेच देने से किसानों को खाली हाथ वापस लौटना पड़ा है।

समिति के सचिव राकेश यादव ने बताया पर्दे के पीछे खाद नहीं वितरित की गई है सभी किसानों को समिति पर ही मशीन से अंगूठा लगाने के बाद खाद दी गई है। मशीन की बेट्री डाउन होने की वजह से कर्मचारी उसे चार्ज करने के लिए ले गया था।

-----------

रजमऊ में खाद आते ही उमड़ी किसानों की भीड़

संवादसूत्र, वैदपुरा : डीएपी खाद आते ही सहकारी समिति रजमऊ पर किसानों की भीड़ उमड़ पड़ी। यहां पर दो दिन से खाद के लिए किसान चक्कर लगा रहे थे। प्रति एकड़ एक बोरी खाद दी गई। समिति को 300 बोरी खाद मिली जिसमें गुरुवार को 150 बोरी का वितरण कर दिया गया।

पर्यवेक्षक रामवीरेश यादव ने बताया कि खाद प्रत्येक किसान को दी जाएगी वहीं किसान खेतपाल ने बताया कि वे दो दिन से खाद के लिए खड़े हैं अभी तक खाद नहीं मिली। किसान बेचेलाल, रणवीर सिंह ने बताया कि उन्हें खाद नहीं मिली है। पाश मशीन से खाद का वितरण किये जाने को लेकर समय लग रहा है। कई किसान तो वापस भी लौट गये। किसानों का कहना था कि उन्हें खाद ज्यादा मिलनी चाहिए अभी खाद नियम के मुताबिक कम दी जा रही है। इससे फसल को भरपूर खाद नहीं मिल पाएगी।

chat bot
आपका साथी