अभिभावकों की लिखित अनुमति से ही बच्चों को बुलाया

संवादसूत्र बकेवर कक्षा एक से पांच तक के स्कूल बुधवार को गुलजार हो उठे और कक्षाएं भी श्

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 06:23 PM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 06:23 PM (IST)
अभिभावकों की लिखित अनुमति से ही बच्चों को बुलाया
अभिभावकों की लिखित अनुमति से ही बच्चों को बुलाया

संवादसूत्र, बकेवर : कक्षा एक से पांच तक के स्कूल बुधवार को गुलजार हो उठे और कक्षाएं भी शुरू हो गईं। महेवा ब्लाक में परिषदीय विद्यालय और निजी शिक्षण संस्थाओं में कोविड प्रोटोकाल को लेकर जारी गाइड लाइन का भी पालन किया गया। गाइड लाइन के मुताबिक एक दिन में 50 फीसदी बच्चों को उनके अभिभावकों की लिखित अनुमति से ही विद्यालय में बुलाया गया था। पहले दिन 20 से 30 प्रतिशत ही बच्चों की उपस्थिति रही। बच्चों के स्कूल पहुंचने पर पहले हाथों को सैनिटाइज कराया गया। इसके बाद शारीरिक दूरी का पालन करते हुए दूर-दूर बैठाया गया।

-----

स्कूल में ही मिलेगा भोजन

बेसिक शिक्षा परिषद में पहुंचने वाले बच्चों को मिड-डे मील का लाभ स्कूल में ही मिलेगा। रसोइयों को किचन में पहुंचने से पहले उन्हें हाथों को सैनिटाइज कराने और मास्क का प्रयोग अनिवार्य किया गया है। खंड शिक्षा अधिकारी दीपक अवस्थी ने बताया कि इस बारे में प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया शासन से जारी गाइड लाइन में बच्चों के लिए मिड-डे मील बनाने वाले रसोइयों को टीकाकरण के साथ ही कोरोना संक्रमित न होने का घोषणा पत्र भी मांगा गया है। साथ ही कहा गया है यह सुनिश्चित किया जाए कि मिड-डे मील वहीं रसोइया बनाए जो स्वयं या उनके घर में कोई कोरोना संक्रमित न हो।

-----

गुब्बारे से सजाए गए स्कूल

परिषदीय विद्यालयों के खुलने पर गुब्बारे से सजाए गए थे। पहुंचने वाले बच्चों को तिलक लगाकर उनका स्वागत किया गया। बकेवर, दाऊदपुर, इकरी, लखना प्रथम व द्वितीय समेत अधिकतर स्कूलों में के स्वागत के साथ कक्षाएं शुरू हो गई हैं। गुब्बारों से सजे विद्यालय में आने पर बच्चों में खुशी साफ दिख रही थी।

-----

बच्चे बोले, स्कूल आकर अच्छा लगा

कक्षा एक से पांच तक के स्कूल खुलने के बाद पहुंचे बच्चे भी उत्साहित दिखे। प्राथमिक विद्यालय प्रथम लखना में कक्षा पांच में अध्ययनरत सलोनी का कहना था कि स्कूल बंद होने से घर पर पढ़ाई ठीक ढंग से नहीं हो पा रही थी। संजीव ने बताया कि विद्यालय जाने की सूचना मिलने पर काफी खुश हुए। पढ़ाई के साथ ही मैडम के होमवर्क का भी इंतजार था। छात्र श्याम दाऊदपुर और अमन का कहना था कि मोबाइल से पढ़ाई नहीं हो पा रही थी। स्कूल में पढ़ने का अलग ही मजा है। परिषदीय विद्यालय हर्राजपुर में 31 बच्चे आए, प्रधानाध्यापक राहुल शुक्ला, शिक्षक मंजू कुरील मौजूद थे। प्राथमिक विद्यालय जयमलपुर में 50 बच्चे आये। प्रधानाध्यापक उपमा सिंह ने बताया कि सफाई कर्मी सोनेलाल के न आने पर उसे हटाने के लिए कहा गया है। प्राथमिक विद्यालय बरीपुर में प्रधानाध्यापक निशा जोशी ने बताया कि उनके यहां का भी सफाई कर्मी नहीं आया।

संवादसूत्र, अहेरीपुर के अनुसार : वीरपुर, अहेरीपुर, टिलीटिला, महेवा, निवाड़ी कला में स्कूल खुल गये। प्रधानाध्यापक वीरपुर बृजेश वर्मा ने बताया कि अभिभावकों से सहमति पत्र भरवाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी