महायोजना-2031 का खींचा जाने लगा खाका

जासं इटावा अमृत योजना के अंतर्गत जीआईएस बेस्ड महायोजना-2031 तैयार करने पर प्रशासन सक्रिय

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 04:35 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 06:43 PM (IST)
महायोजना-2031 का खींचा जाने लगा खाका
महायोजना-2031 का खींचा जाने लगा खाका

जासं, इटावा : अमृत योजना के अंतर्गत जीआईएस बेस्ड महायोजना-2031 तैयार करने पर प्रशासन सक्रिय हो गया है। जिलाधिकारी श्रुति सिंह ने कहा कि महायोजना-2031 भविष्य के जनसंख्या और यातायात व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए बनाई जाएगी। यातायात की गंभीर समस्या के मद्देनजर आम जनता की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा। जिलाधिकारी ने कलक्ट्रेट सभागार में महायोजना-2031 के कार्यों के संबंध में आयोजित बैठक में औद्योगिक क्षेत्र सराय ऐसर और रोडवेज बस स्टैंड के लिए भूमि की उपलब्धता करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने नगर की भौतिक संरचना को ²ष्टिगत रखते हुए प्रस्तावित बिदुओं एवं सुझावों को महायोजना-2031 में समावेशित करने एवं शीघ्र से शीघ्र अंतिम रूप दिये जाने हेतु निर्देशित किया। बताते चलें कि इटावा क्षेत्र के अंतर्गत वर्तमान में प्रभावी मास्टर प्लान-2021 की अवधि निकट भविष्य में समाप्त हो रही है। बैठक में मुख्य-मुख्य सड़कों की चौड़ाई, पार्किंग प्लाजा, विभिन्न स्थलों के आवासीय/व्यावसायिक एवं औद्योगिक भू-उपयोगों को परिवर्तित किया जाना, सेटेलाईट बस स्टैंड को बाईपास रोड के निकट स्थापित कराया जाना, इंडस्ट्रियल एरिया का प्रविधान कराए जाने आदि महत्वपूर्ण बिदुओं पर गहन चर्चा हुई।

बैठक में विधायक सदर सरिता भदौरिया, एडीएम जय प्रकाश, एसडीएम सदर सिद्धार्थ, अधिशासी अभियंता सिचाई, जल निगम, एआरटीओ, उपायुक्त उद्योग सुधीर कुमार, डीडीओ दीन दयाल वर्मा, डीसी एनआरएल एम बृजमोहन अंबेड आदि उपस्थित रहे।

----------

पीएम कृषि सिचाई कार्ययोजना को मिली मंजूरी

जासं, इटावा : प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजनांतर्गत जनपद को ड्रिप,मिनी,माइक्रो सिचाई के लिए 889 हेक्टेयर तथा स्प्रिंकलर के लिए 360 हेक्टेयर के लक्ष्य प्राप्त हुए हैं। इस योजना में कृषकों को 80 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाता है। यह कार्ययोजना जिला उद्यान अधिकारी द्वारा प्रस्तुत किए जाने पर उद्यान विकास समिति के सदस्यों एवं अध्यक्ष द्वारा उसका अनुमोदन किया गया। जिलाधिकारी श्रुति सिंह की अध्यक्षता में डा. राम मनोहर लोहिया पार्क एवं उद्यान कंपनी बाग में स्थापित उद्यान विकास समिति की वार्षिक बैठक एवं एकीकृत बागवानी विकास मिशन, प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना तथा प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना (पीएमएफआई) की बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया था। पीएमएफआई के अंतर्गत निदेशालय स्तर से नौ रिसोर्स पर्सन की नियुक्ति की जा चुकी है। सीडीओ संतोष कुमार राय ने राजकीय उद्यान कंपनी बाग में महिलाओं के लिए दो पिक टायलेट एवं तीन हाईमास्ट लाइट लगवाने के निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी