संक्रमण से बचाव के साथ मास्क की गुणवत्ता का रखें ख्याल

केस -1 महिला जिला अस्पताल के चिकित्सक डा. नरेन्द्र गुप्ता बताते हैं कि 10 घंटे से अधिक समय तक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 04:47 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 04:47 PM (IST)
संक्रमण से बचाव के साथ मास्क की गुणवत्ता का रखें ख्याल
संक्रमण से बचाव के साथ मास्क की गुणवत्ता का रखें ख्याल

केस -1

महिला जिला अस्पताल के चिकित्सक डा. नरेन्द्र गुप्ता बताते हैं कि 10 घंटे से अधिक समय तक मास्क लगाते हैं इससे उनके कानों में खिचाव सा होने लगा है। हर दिन मास्क बदलना चाहिए। केस-2

जिला अस्पताल के मैनेजर डा. सरताज ने बताया कि मास्क को अधिक समय तक लगाने के कारण कान में एलर्जी की शिकायत हो गई। लगातार इसके प्रयोग से बचना चाहिए और इलास्टिक ढीली होनी चाहिए।

----------

जागरण संवाददाता, इटावा : कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए मास्क हम लोगों की आदत में शुमार हो गया है। हालांकि कोरोना से बचाव के लिए लगाया जाने वाला मास्क अब कान में दर्द देने लगा है। मास्क की इलास्टिक की डोरी का कान पर लगातार दबाव पड़ने से कान में दर्द, गले की नस में खिचाव व सिर में दर्द की समस्या भी हो रही है। मास्क हटाने के बाद भी कान व सिर में दर्द की समस्या बनी रहती है। ऐसे में लोग नाक, कान, गला विशेषज्ञों के पास अपनी समस्या लेकर पहुंच रहे हैं। विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार ही मास्क का इस्तेमाल करें, गुणवत्ता का जरूरी ध्यान रखें।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. भगवानदास ने बताया कि अगर किसी को कोरोना के लक्षण हैं तो उसे अच्छी क्वालिटी का एन-95 मास्क का निरंतर प्रयोग करना चाहिए। ध्यान रहे कि मास्क की डोरी इतनी टाइट न हो जो कानों के लिए खिचाव का कारण बन जाए।

जिला अस्पताल के ईएनटी सर्जन डा. जेपी चौधरी का कहना है कि मास्क लगाना बेहद जरूरी है लेकिन मास्क की इलास्टिक थोड़ी ढीली होनी चाहिए जो कानों में खिचाव पैदा न करे, जब आदमी एकांत में हो तो मास्क को खोल सकता है। जिससे कुछ देर के लिए आराम मिल जाएगा। लोगों को अपने साइज के हिसाब से ही मास्क पहनना चाहिए। हालांकि मेडिकल मास्क में बांधने का प्रावधान है। लगातार मास्क बांधने से एलर्जी की समस्या भी सामने आ रही है।

-----------

इन बातों का रखें ख्याल

-मास्क अच्छी क्वालिटी का इस्तेमाल करें।

-मास्क की डोरी अच्छी होनी चाहिए।

-संभव हो तो घर पर ही मास्क बनाएं।

-सूती कपड़े के तीन परत के मास्क घर पर बनाएं।

-मास्क को इस्तेमाल के बाद रोजाना गर्म पानी से धोएं।

-गर्मी के मौसम में एक मास्क कई दिन न पहनें।

-फुटपाथ पर मिलने वाले मास्क से बचें।

chat bot
आपका साथी