एक साल में बनकर तैयार होगा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल

संवाद सहयोगी सैफई उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय में निर्माणाधीन 500 बेडेड सुपर स्पेश्ि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:19 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 07:19 PM (IST)
एक साल में बनकर तैयार होगा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल
एक साल में बनकर तैयार होगा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल

संवाद सहयोगी, सैफई (इटावा) : उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय में निर्माणाधीन 500 बेड के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के बाकी निर्माण कार्य के लिए राज्य सरकार ने 490 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत कर दिया है। कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम ने एक साल में इस अस्पताल को बनाने का भरोसा दिया है। जल्द ही शासन के बजट जारी करने की उम्मीद है।

बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्री परिषद की बैठक में उप्र आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय के सुपर स्पेशयलिटी अस्पताल के लिए पुनरीक्षित बजट पास किया गया था। वर्ष 2014 में सैफई स्थित मेडिकल यूनिवर्सिटी में 500 बेड का सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बनाने का फैसला लिया गया था। तब इसकी लागत 33356.43 लाख रुपये थी, जो 2016 में बढ़कर 46328.29 लाख रुपये हो गई थी। वर्ष 2018 में लागत 53726.45 बढ़कर हो गई। यह संशोधित लागत काफी अधिक मानी गई थी। इसे कम करने के लिए 25 मार्च 2019 को शासन स्तर पर एक समिति का गठन किया गया। समिति की रिपोर्ट और संस्तुति के आधार पर योजना का फिर परीक्षण किया गया। इसके बाद योजना की लागत 53726.45 लाख से घटकर 48988.61 लाख रुपये कर दी गई।

इस अस्पताल के निर्माण में हीलाहवाली को लेकर समाजवादी पार्टी लगातार सवाल उठाती रही है। समाजवादी पार्टी के नेता और पूर्व सांसद तेजप्रताप सिंह यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी के कार्यकाल में विकास की योजनाएं गांव तक हर हाल में पहुंचाई गई हैं, जिसका नतीजा सबके सामने है। सैफई में निर्माणाधीन सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल के निर्माण पर ब्रेक लगा हुआ है। अगर यह निर्माण पूरा हो जाता तो इटावा के आसपास के गंभीर रोगियों को उपचार मिल सकता था। कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर एके सिंह ने बताया कि लगभग 70 फीसद कार्य पूरा हो चुका है। शेष कार्य मेडिकल से संबंधित और बिजली से संबंधित है। इसे एक साल में पूरी तरह से तैयार कर दिया जाएगा। सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के लिए राज्य सरकार ने कैबिनेट की बैठक में धन देने की घोषणा की है। बजट मिलते ही अस्पताल के निर्माण का कार्य तेजी से कराया जाएगा।

- डा. रमाकांत यादव, कुलपति

chat bot
आपका साथी