छोटे किसानों को नहीं मिल रही खाद

संवादसूत्र बरालोकपुर थाना चौबिया क्षेत्र के अंतर्गत किसान सेवा सहकारी समिति बीना में एक मह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 04:51 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 06:23 PM (IST)
छोटे किसानों को नहीं मिल रही खाद
छोटे किसानों को नहीं मिल रही खाद

संवादसूत्र, बरालोकपुर : थाना चौबिया क्षेत्र के अंतर्गत किसान सेवा सहकारी समिति बीना में एक महीने से छोटे किसानों को खाद नहीं मिल रही है। किसान खाद पाने को लेकर समिति के चक्कर लगा रहे हैं। आलू, लहसुन व अन्य फसलें तैयार करने के लिए किसानों को डीएपी खाद की जरूरत पड़ती है लेकिन किसानों को खाद न मिल पाने के कारण वह निराश होकर वापस लौट रहे हैं। किसान सहकारी समिति से खाद बीज लेकर फसलों का उत्पादन करते हैं। किसान पहले ही मौसम की मार से परेशान हैं बारिश होने के कारण खेतों में खड़ी धान की फसल को काटने में देरी हो रही है वहीं दीपावली का त्योहार भी आ रहा है, ऐसे में ज्यादातर किसानों की फसल खेत में पड़ी होने से वह हैरान और परेशान दिखाई दे रहा है।

बीना के विक्रांत सिंह, अवधेश कुमार, अनुज शाक्य, नरेश पाल, प्रधान पति रामू शंखवार सहित कई किसानों का कहना है कि वह एक माह से चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन उन्हें खाद नहीं दी जा रही है। लाइन लगवा दी जाती है सुबह से शाम तक लाइन में खड़ा होना पड़ता है तो वहीं कई लोग ऐसे हैं जो बिना लाइन में लगे हुए एक साथ पांच आधार कार्ड सहित लोगों को लेकर आते हैं और 10 से 20 बोरी ले जाते हैं। छोटे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसान सेवा सहकारी समिति लिमिटेड बरालोकपुर चौपला में आज खाद लेने पहुंचे किसानों को खाद नहीं मिली। तैनात कर्मचारी राजेंद्र सिंह ने बताया सोमवार को समिति पर खाद पहुंचेगी तब किसानों को बांटी जाएगी। बताते चलें चौपला समिति पर खाद लेने पहुंच रहे किसानों को जरूरत के मुताबिक खाद नहीं मिल पा रही है।

किसानों ने बताया 5 बीघा खेत में गेहूं की फसल के लिए एक बोरी खाद की आवश्यकता पड़ती है, वहीं आलू की फसल को करने के लिए 5 बीघा खेत में कम से कम चार बोरी खाद की आवश्यकता पड़ती है जो समितियों पर नहीं मिल पा रही है।

युवा किसान विक्रांत कुमार निवासी बीना ने बताया 5 बीघा खेत में आलू व लहसुन की फसल करने के लिए खाद पाने के लिए समिति के चक्कर लगा रहे हैं। करीब एक महीना हो गया खाद नहीं मिल पाई जिससे वह परेशान हैं। किसान नरेश पाल ने बताया परिवार का भरण पोषण 5 बीघा जमीन में फसल पैदा करने से ही होता है। डीएपी खाद न मिल पाने से आलू की फसल में देरी हो रही है, कई दिनों से दो बोरी पाने के लिए समिति के चक्कर लगा रहे हैं परंतु अभी तक नहीं मिल पाई। किसान राकेश यादव निवासी नगला सवी ने बताया वह खाद लेने के लिए चौपला समिति पर आये हैं लेकिन कर्मचारी राजेंद्र के द्वारा खाद न होने की बात कहकर मना कर दिया गया जिससे उन्हें आज डीएपी खाद नहीं मिली है। वृद्ध किसान मेहरबान सिंह निवासी रमपुरा सिंह ने बताया वह 7 किलोमीटर साइकिल चलाकर चौपला समिति पर पहुंचे लेकिन खाद नहीं मिल पाई। कर्मचारी राजेंद्र सिंह के द्वारा सोमवार को डीएपी खाद केंद्र पर आने की बात कही गई है।

chat bot
आपका साथी