इटावा में भेड़-बकरी प्रशिक्षण केंद्र जल्द शुरू होने की उम्मीद

जासं इटावा केंद्र व राज्य सरकार के संयुक्त बजट सवा चार करोड़ की लागत से से सदर पशु चि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 10:39 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 10:39 PM (IST)
इटावा में भेड़-बकरी प्रशिक्षण केंद्र जल्द शुरू होने की उम्मीद
इटावा में भेड़-बकरी प्रशिक्षण केंद्र जल्द शुरू होने की उम्मीद

जासं, इटावा : केंद्र व राज्य सरकार के संयुक्त बजट सवा चार करोड़ की लागत से से सदर पशु चिकित्सालय के परिसर में दो साल पहले तैयार प्रदेश का पहला भेड़- बकरी प्रशिक्षण केंद्र अब जल्द शुरू होने की संभावना है। इससे देश के ख्यातलब्ध प्रशिक्षक पशु पालकों को जमुना पारी बकरी व भेड़ पालन का तरीका बताकर उनकी वंशबेल बढ़ाने में मददगार साबित होंगे। साथ ही भेड़-बकरी की नस्ल में गुणात्मक सुधार होगा। प्रशिक्षण केंद्र में जिन संसाधनों की कमी थी, सरकार ने उपलब्ध करा दिए हैं। यहां एक साथ तकरीबन 100 पशुपालक प्रशिक्षण ले सकेंगे। प्रदेश के विभिन्न जिलों से आने वाले प्रशिक्षकों व पशुपालकों को ठहरने व खान-पान की व्यवस्था रहेगी। पशु पालकों को प्रशिक्षित करने के लिए लखनऊ व केंद्रीय बकरी अनुसंधान केंद्र फरह मथुरा के प्रशिक्षक आएंगे।

जमुना पारी बकरी की नस्ल इटावा की खास पहचान है। इसकी वंशबेल बढ़ाने के लिए यह प्रशिक्षण केंद्र मील का पत्थर साबित होगा। पूर्व में प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण बजट के अभाव में कई बार अटकता रहा है। कार्यदायी संस्था उप्र राज्य निर्माण निगम द्वारा जनवरी 19 से पूर्व ही इसको तैयार करा दिया गया था।

सीवीओ डा. विनीत पांडेय ने बताया कि दो तल के वातानुकूलित भवन में हर तरह की सुविधा उपलब्ध है। इस प्रशिक्षण केंद्र का उदघाटन एक जनवरी 2019 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं केंद्रीय मंत्री उमा भारती द्वारा किया गया था।

नि:शुल्क जांच शिविर 7 को

इटावा : ब्राह्मण जागृति महासभा के तत्वाधान में सिविल लाइन स्थित आनंद क्लीनिक एवं एक्सरे पर 7 मार्च रविवार को मुख एवं दांतों की नि:शुल्क जांच की जाएगी। सदस्य राजेश बाजपेई, राम कुमार दुबे एवं राम मनोहर दीक्षित ने लोगों से अनुरोध किया है कि 7 मार्च को प्रात: 10 बजे से अपराहन 3 बजे तक नि:शुल्क जांच करा सकते हैं। वि.

प्रधानमंत्री बच्चों के साथ चर्चा करेंगे

इटावा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परीक्षाओं को लेकर छात्रों के साथ मार्च माह के तृतीय सप्ताह में ऑनलाइन चर्चा करेंगे। इसके लिए जनपद में प्रतिभागियों का चयन किया जाएगा। 14 मार्च तक कक्षा 9 से 12 तक के छात्र, शिक्षक व उनके अभिभावक प्रतिभाग कर सकेंगे। प्रत्येक प्रतिभागी को एनसीईआरटी की ओर से प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक राजू राणा ने बताया कि जनपद स्तर पर डॉ. मुकेश यादव प्रधानाचार्य अमिताभ बच्चन राजकीय इंटर कालेज सैफई का नोडल अधिकारी बनाया गया है। वि.

chat bot
आपका साथी