मजबूत संकल्प के साथ गांव के विकास में जुटी रहीं शालिनी

मजबूत संकल्प के साथ गांव के विकास में जुटी रहीं शालिनी

मनोज तिवारी बकेवर महेवा ब्लॉक के ग्राम मड़ोली की प्रधान शालिनी सिंह चौहान निर्मल ने मजबूत

JagranWed, 24 Feb 2021 04:24 PM (IST)

मनोज तिवारी, बकेवर

महेवा ब्लॉक के ग्राम मड़ोली की प्रधान शालिनी सिंह चौहान निर्मल ने मजबूत संकल्प के साथ अपने ग्राम का संपूर्ण विकास किया तो कार्यों को सराहते हुए सरकार ने उनकी ग्राम पंचायत को मुख्यमंत्री प्रोत्साहन पुरस्कार से नवाजा। सरकार से सराहना और पुरस्कार मिलते ही उन्होंने पूरे मनोयोग से ग्राम की बेहतर सफाई व्यवस्था शौचालय के निर्माण के साथ उनका समुचित उपयोग भी हो इस पर कार्य किया। गांव के बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त करें इसके लिए स्कूल की दशा भी ठीक कराई, गांव के रास्तों के साथ जल निकासी व्यवस्था पर भी काम किया। गांव के लोग भी गर्व से कहते हैं कि शालिनी ने अपनी शालीनता दिखाकर अच्छा कार्य किया इसलिए उनके ग्राम को प्रदेश सरकार ने पुरस्कृत किया है।

वर्ष 2018-19 में मड़ोली ग्राम पंचायत को उत्कृष्ट प्रयासों के चलते प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री प्रोत्साहन का पुरस्कार दिया गया। जिसमें पंचायत के विकास को अतिरिक्त पांच लाख रुपये का बजट भी दिया गया। यह सब संभव हो सका गांव की जनता द्वारा चुनी गयी ग्राम प्रधान शालिनी के प्रयासों से। जिन्होंने गांव की साफ-सफाई के साथ निर्माण कार्याें व सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन पर जोर दिया।

--

ऐसे की साफ-सफाई की व्यवस्था

निवर्तमान ग्राम प्रधान के अनुसार पंचायत में साफ सफाई के लिए उन्होंने एक रोस्टर बनाया। जिसके अनुसार सफाई कर्मियों को कार्य करने के निर्देश दिए। साथ ही उनके कार्य की प्रतिदिन जानकारी करने को गली के दोनों छोर के लोगों से संपर्क स्थापित किया। वहीं सफाई कर्मचारी से भी गांव के लोगों के संपर्क में रहने को कहा गया और उस पर अमल हुआ। जिससे कर्मचारियों द्वारा इस पर पूरा ध्यान दिया गया। परिणाम स्वरूप गांव में साफ-सफाई की व्यवस्था चुस्त दुरुस्त हो सकी।

इकोनॉमिक्स से एमए शालिनी सिंह बताती हैं कि उन्होंने समाजसेवा और गांव के विकास की खातिर प्रधानी का चुनाव लड़ा। गांव के लोगों ने प्रधान चुना, जनता का विश्वास कायम रहे इसलिए भरपूर विकास कार्य कराए। लोगों को स्वच्छ पेयजल मिले इसके लिए गांव में पचास हैंडपंप लगवाए, गर्मियों मे ठंडा पेयजल मिले इसके लिए स्थान-स्थान पर पांच चिलर लगवाए। गांव में अब सभी गलियारे सीसी और इंटरलॉकिग से सुसज्जित हैं। गांव में मॉडल सचिवालय की स्थापना उनकी प्राथमिकता रही है। वह बताती हैं कि ग्राम वासियों के सहयोग से ग्राम के पूर्ण विकास का प्रयास किया गया। ग्राम की सभी सड़कें व गालियां पक्की हैं, सुलभ शौचालय व स्कूल की व्यवस्था ठीक की गई है, सभी पात्रों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया गया है।

--

क्या कहते हैं ग्रामीण

गांव में बिजली, पेयजल, सड़क निर्माण तथा शौचालय निर्माण से ग्रामीणों को सुविधा मिली है। प्रधान के कार्यों से ज्यादातर लोग संतुष्ट हैं। कुछ कार्य अधूरे रह गए हैं। जिनको पूर्ण कराया जाना जरूरी था।

सोमवती, ग्रामीण

--

गांव सभा समेत मजरों तक में काम हुआ है। स्कूलों का कायाकल्प और पेयजल की व्यवस्था के साथ सुगम रास्तों को लाभ हर वर्ग को मिल रहा है। सीएम पुरस्कार से ग्राम सभा नवाजी गई हैं यह अपने आप में काम को दर्शता है।

वीरेंद्र चतुर्वेदी, ग्रामीण

--

ग्राम पंचायत एक नजर में

ग्राम पंचायत : मड़ोली

कुल आबादी : 3500

परिषदीय स्कूल : 01 प्राथमिक

पेंशनधारी : 350

पात्र गृहस्थी कार्ड : 519

अंत्योदय कार्ड : 52

पंचायत भवन : एक

मनरेगा जॉब कार्ड धारक : 450

पीएम व सीएम आवास : 31 पांच वर्ष में

खेल मैदान..एक

तालाब खोदाई : 02

व्यक्तिगत शौचालय : 250

सार्वजनिक शौचालय : 01

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.