कोरोना---होम आइसोलेट मरीजों से संक्रमण फैलने का खतरा

जागरण संवाददाता इटावा होम आइसोलेट मरीजों से संक्रमण फैलने का खतरा लगातार बढ़ रहा ह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 04:56 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 06:50 PM (IST)
कोरोना---होम आइसोलेट मरीजों से संक्रमण फैलने का खतरा
कोरोना---होम आइसोलेट मरीजों से संक्रमण फैलने का खतरा

जागरण संवाददाता, इटावा : होम आइसोलेट मरीजों से संक्रमण फैलने का खतरा लगातार बढ़ रहा है। निगरानी की व्यवस्था ठप होने के बाद से संक्रमितों के स्वजन बेफिक्र होकर नियमों को तोड़ रहे हैं और बाजारों में बेखौफ घूम रहे हैं। जनपद में इस समय 1403 मरीज होम आइसोलेट 21 अप्रैल तक किये गये हैं। कई जगह से खबरें ऐसी आ रही हैं कि कोरोना संक्रमित मरीज भी मोहल्लों में घूम रहे हैं। जिलाधिकारी के निर्देश के बाद अब ऐसे लोगों पर सख्ती की जाएगी। कंटेंनमेंट जोन तेजी से बनाए जाने की तैयारियां चल रही हैं। 300 से अधिक हॉटस्पॉट शहर में चिन्हित किये जा चुके हैं। होम आइसोलेशन में स्वजन को यह हिदायत दी गई थी कि वह कोविड प्रोटोकॉल के तहत बाहर न जाएं लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। नये नियम लागू होंगे सीएमओ डा. एनएस तोमर ने बताया कि होम आइसोलेशन के नियमों को तोड़ने से संक्रमण काफी बढ़ रहा है। इसके लिए जिलाधिकारी श्रुति सिंह ने अनुमति दे दी है। जल्द ही होम आइसोलेट मरीजों के घर पर पोस्टर चिपकाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी ताकि मरीज घर से बाहर न निकलें। इसके साथ-साथ कोविड मरीजों व उनके स्वजन के लिए जागरूकता पंपलेट छपवाकर पूरे जनपद में बंटवाए जा रहे हैं जिससे लोगों में होम आइसोलेशन के नियमों की जानकारी हो सके। होम आइसोलेशन के कोविड-10 रोगी के नियम - रोगी को हर समय त्रिस्तरीय मास्क पहनना होगा, आठ घंटे बाद बदलना होगा।

- प्रयुक्त मास्क को एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइड विलयन से विसंक्रमित करने के बाद ही निस्तारित करना होगा।

- अपने घर के पूर्व चिन्हित कमरे में रहना होगा, सदस्यों से दूर रहें।

- शरीर में जल की उचित मात्रा के लिए तरल पदार्थ लें एवं आराम करें।

- श्वसन संबंधी शिष्टाचार का पालन करना होगा।

- हाथों को 40 सैकंड तक बार-बार साबुन व पानी से धोना होगा।

- व्यक्तिगत वस्तुएं किसी अन्य से साझा नहीं करनी हैं। देखभाल करने वाले व्यक्ति हेतु निर्देश - देखभाल करने वाले व्यक्ति को त्रिस्तरीय मास्क पहनना होगा, मास्क को प्रयोग के बाद बदलना होगा।

- अपने चेहरे, नाक व मुंह को छूने से परहेज किया जाएगा।

- खाना बनाने से पहले या बाद में व शौचालय के प्रयोग के बाद हाथों को अच्छी तरह से धोएं।

- रोगी के मुंह के सीधे संपर्क में आने से बचाव करना होगा।

- उसे छूते समय डिस्पोजल ग्लव्स का प्रयोग किया जाएगा।

- रोगी के निकट की वस्तुओं जैसे सिगरेट, बर्तन, पेय पदार्थ, तोलिया, बैडसीट को साझा न करें।

- रोगी के बर्तन को ग्लव्स पहनकर ही धोया जाए, उसको कमरे में ही भोजन दिया जाए। कोई दिक्कत हो तो सूचना दें कोविड के मरीज अपने स्वास्थ्य का प्रतिदिन अनुश्रवण करें, नियमित रूप से शरीर के तापमान को नापें, स्वास्थ्य खराब होने की सूचना जनपद के नियंत्रण कक्ष को फोन नंबर 9045032394 या 05688-259697 पर दें।

chat bot
आपका साथी