पुलिस के लिए चुनौती बना कोरोना से बचाव

जागरण संवाददाता इटावा कोरोना वायरस से बचाव पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। जनप

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 05:54 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 07:12 PM (IST)
पुलिस के लिए चुनौती बना कोरोना से बचाव
पुलिस के लिए चुनौती बना कोरोना से बचाव

जागरण संवाददाता, इटावा : कोरोना वायरस से बचाव पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। जनपद में जिस तेजी से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है उससे हालात काफी संवेदनशील हो गए हैं। बीते सप्ताह में आधा दर्जन पुलिस कर्मी पॉजिटिव पाए, गोमती एक्सप्रेस में सुरक्षा ड्यूटी करने वाले जीआरपी के एक दारोगा तो शहर में फ्रेंड्स कालोनी थाना में तैनात आधा दर्जन सिपाही संक्रमित हो गए हैं। इससे पूर्व पुलिस लाइन में दो लोग कोरोना संक्रमण से पॉजिटिव पाए गए। पीएसी बटालियन में डेढ़ दर्जन सिपाही व अन्य संक्रमित हो चुके हैं। इससे पुलिस अमले में संक्रमण को लेकर खासी बेचैनी है। दूसरी ओर अनुशासन और सेवा के तहत हॉट स्पॉट तथा कंटेनमेंट जोन के साथ वाहन चेकिग अन्य कार्य भी पुलिस को ही करने पड़ रहे हैं। हालांकि पुलिस सुरक्षा के उपकरणों से लैस हैं फिर भी संक्रमित होने की चिता हर समय सताए रहती है।

जनपद में बीते सप्ताह से कोरोना वायरस से पॉजिटिव होने वालों की संख्या में निरंतर इजाफा हो रहा है।समूचे जनपद में कोरोना वायरस का भय लोगों के दिलो-दिमाग में छा गया है। अभी तक जनपद में कुल 294 लोग कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं इनमें 14 का दुखद निधन हो चुका है। 115 का विभिन्न कोविड अस्पतालों में उपचार जारी है जबकि 165 उपचार पाकर सही होकर घरों को चले गए हैं। यह सभी तो एक-दूसरे के संपर्क में आने से संक्रमित हुए जबकि पुलिस कर्मी इनकी सुरक्षा व्यवस्था तथा महामारी से बचाव के लिए ड्यूटी करने में संक्रमित हुए। इससे पुलिस के लिए कोरोना वायरस चुनौती बन गया है। जब से कोरोना वायरस फैल रहा है तभी से पुलिस सबसे ज्यादा सक्रियता प्रदर्शित करके आम जनमानस को इस महामारी से बचाने का कार्य कर रही है। पुलिस ही संक्रमित होने लगेगी तो व्यवस्थाएं संभालना मुश्किल होगा।

चौकन्ने होकर कर रहे ड्यूटी

आधा दर्जन से अधिक पुलिस कर्मियों के संक्रमित होने से पुलिस अब और अधिक चौकन्ना होकर ड्यूटी कर रही है। पुलिस इस महामारी से संक्रमित लोगों को घर से अस्पताल पहुंचाने, महामारी से बचाव के लिए बनाए गए नियमों का पालन कराने के साथ वाहन चेकिग करके अपराधियों की भी धरपकड़ कर रही है। इस दौरान जरा सी चूक संक्रमित होने का कारण बन सकती है।

संसाधनों का अभाव नहीं

महामारी से बचाव के लिए पुलिस के पास संसाधनों का अभाव नहीं है। बीते माह मार्च के द्वितीय सप्ताह में महामारी की शुरूआत हुई थी उसी समय एसएसपी आकाश तोमर ने हर थाना को 30-30 हजार रुपये सैनिटाइजर,मास्क व अन्य सामान खरीदने के लिए उपलब्ध करवा दिए थे। इसके कुछ दिनों बाद बेहतर किस्म के मास्क, पीपीई किट तथा अन्य संसाधन उपलब्ध कराए। संसाधनों का अभाव न हो इसके लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

सभी पुलिस कर्मी कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए सतर्कता के साथ ड्यूटी करें इसके लिए निरंतर निर्देश दिए जा रहे है। संसाधनों का अभाव नहीं है। अधिकांश थानों में थर्मल स्क्रीनिग करने की व्यवस्था है।

- ओमवीर सिंह एसपी ग्रामीण

chat bot
आपका साथी