बारिश ने बढ़ाया आलू का भाव, शीतगृहों से निकासी तेज

संवाद सहयोगी जसवंतनगर बीते सप्ताह हुई झमाझम बारिश ने आलू उत्पादक किसानों और शीतगृह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 04:14 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 06:55 PM (IST)
बारिश ने बढ़ाया आलू का भाव, शीतगृहों से निकासी तेज
बारिश ने बढ़ाया आलू का भाव, शीतगृहों से निकासी तेज

संवाद सहयोगी, जसवंतनगर : बीते सप्ताह हुई झमाझम बारिश ने आलू उत्पादक किसानों और शीतगृह मालिकों के चेहरे से चिता की लकीरें मिटा दी हैं। अब किसानों का भंडारित आलू मुनाफे के दामों में बिकना शुरू हो गया है। शीतगृहों में आलू सड़ने तथा फेंकने की संभावना भी खत्म हो गई है। बीते पखवारे शीतगृह से 53 किलो वजन का आलू का पैकेट 400 से 500 रुपये का बिक रहा था जो अब 750 रुपये का बिक रहा है। फुटकर में 20 रुपये प्रतिकिलो बिकने की संभावना है।

शीतगृहों में मार्च तक भंडारित आलू का 45 से 50 प्रतिशत ही अब तक निकला था। मगर बोआई सीजन चालू होने से शीतगृहों से 75 प्रतिशत तक निकासी हो गई है। अक्टूबर में अगैती यानी कच्ची खोद का आलू 15 अक्टूबर तक बो दिया जाता था। मगर बरसात होने से अधिकांश आलू की बोआई बर्बाद हो गई इसलिए किसानों को दोबारा शीतगृहों से बीज के लिए आलू निकालना पड़ रहा है अथवा खरीदना पड़ रहा जिससे वे दुखी हैं। अब नवंबर के अंत तक आलू की बोआई होनी है, इससे शीतगृहों से सारा आलू निकाल लिया जाएगा।

--------

26 शीतगृहों में 30 लाख पैकेट आलू

जसवंतनगर और सैफई में कुल मिलाकर 26 शीतगृह हैं जिनमें करीब 30 लाख पैकेट आलू बीते मार्च माह में भंडारित हुआ था। अब केवल आठ से 10 लाख पैकेट आलू शेष है। शीतगृह स्वामी इंजीनियर सुबोध यादव, राहुल गुप्ता और प्रबंधक मधुकांत मिश्रा ने बताया कि इस बार शीतगृहों से सारा आलू निकलने की संभावना है। भंडारित आलू के भाव और बढ़ सकते हैं।

संतोष भुवनेश कोल्ड स्टोर के डायरेक्टर भुवनेश ने बताया कि फर्रुखाबाद से कच्ची फसल न आने के कारण और बारिश के कारण आलू की निकासी कोल्ड स्टोर से प्रारंभ हो गई है। इससे दाम बढ़ेंगे और किसानों को फायदा होगा।

------

7 लाख मीट्रिक टन आलू रखा गया था

जनपद के 59 कोल्ड स्टोरों में इस वर्ष 07 लाख मीट्रिक टन आलू रखा गया था। जिला उद्यान अधिकारी डा. सुनील कुमार ने बताया कि जनपद में दो हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में आलू की फसल पैदा होती है। कोल्ड स्टोर मालिकों को 31 अक्टूबर तक कोल्ड स्टोर खाली करने के निर्देश दिए गए हैं। आलू की निकासी अच्छी होने से बाजार का भाव अच्छा होगा।

chat bot
आपका साथी