जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की व्यवस्था की जाएगी

जागरण संवाददाता इटावा कोरोना के बढ़ते हुए प्रसार को देखते हुए राज्य सरकार ने बाबा भी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 05:25 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 06:54 PM (IST)
जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की व्यवस्था की जाएगी
जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की व्यवस्था की जाएगी

जागरण संवाददाता, इटावा : कोरोना के बढ़ते हुए प्रसार को देखते हुए राज्य सरकार ने बाबा भीमराव आंबेडकर जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने की स्वीकृति दे दी है। शासन द्वारा अधिकृत किसी कंपनी द्वारा यह प्लांट जिला अस्पताल में लगाया जाएगा। सीएमओ डॉ. एनएस तोमर ने बताया कि जनपद में भी उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई में ऑक्सीजन प्लांट लगा हुआ है। वहां पर ऑक्सीजन की कोई दिक्कत नहीं है। जिला अस्पताल के 200 बेड कोविड हॉस्पिटल के लिए नए ऑक्सीजन प्लांट की स्वीकृति दे दी गई है। जिला अस्पताल को अभी 15 छोटे-बड़े सिलिडरों की रोज जरूरत पड़ रही है। जिसके लग जाने के बाद यहां पर सुविधा हो जाएगी। उन्होंने बताया कि अभी उनके पास 17 छोटे सिलिडर व 20 बड़े सिलिडर ऑक्सीजन के उपलब्ध हैं। 50 ऑक्सीजन सिलिडर उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई को दे दिए गए हैं। इटावा जिला अस्पताल में अभी 25 मरीज भर्ती हैं। प्लाज्मा की जनपद में अभी कोई व्यवस्था नहीं है।

----------

150 रेमडेसिविर इंजेक्शन सैफई को दिए गए

सीएमओ ने बताया कि 150 रेमडेसिविर इंजेक्शन जनपद को मिले हैं जो सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी को दे दिए गए हैं। जिलाधिकारी के माध्यम से और इंजेक्शन की मांग की जा रही है। उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन वाले मरीज रेमडेसिविर इंजेक्शन खरीद कर रख रहे हैं। इसकी जानकारी कोई अभी तक उनके पास नहीं आई है। ऐसा इसलिए भी संभव नहीं है कि बाजार में यह इंजेक्शन उपलब्ध नहीं हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना मरीज की जांच रिपोर्ट मोबाइल पर आने की सुविधा उपलब्ध है। मरीज पोर्टल पर जाकर अपना मोबाइल नंबर डालकर अपनी रिपोर्ट प्राप्त कर सकता है। जांच रिपोर्ट आने के बाद अस्पताल में भर्ती होने में कोई दिक्कत नहीं है। उन्होंने बताया कि निजी अस्पतालों को भी आगे की व्यवस्था के लिए कोविड-19 अस्पताल में बदला जाएगा। अभी तक एक अस्पताल जेके हॉस्पिटल ने उनके यहां कोविड अस्पताल बनाने का प्रस्ताव दिया है। जिस पर विचार विमर्श चल रहा है।

----------

मेडिकल स्टाफ के खाने व रहने की सुविधा शुरू

सीएमओ ने बताया कि कोविड ड्यूटी में लगे मेडिकल स्टाफ के खाने व रहने की सुविधा शासन ने शुरू कर दी है। मरीजों का खाना अलग मिलेगा जबकि स्टाफ के रहने के लिए इंजीनियरिग कॉलेज के गेस्ट हाउस का चयन किया गया है। 15-15 दिन के ड्यूटी शेड्यूल के हिसाब से स्टाफ को रखा जाएगा। वे परिवार से दूर रहेंगे और खाने व रहने की सुविधा उपलब्ध होगी। कोविड ड्यूटी में करीब 50 लोग लगे हुए हैं।

--------

आरएसएस भी मदद को आगे आएगा

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ भी मदद के लिए कोरोना काल में आगे आया है। संघ के विभाग प्रचारक प्रो. प्रदीप भदौरिया ने बताया कि संघ के कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया गया है कि वह खून देने के लिए तैयार रहें। जो भी लोग संघ के कार्यकर्ताओं से संपर्क करेंगे उनकी मदद की जाएगी। अस्पतालों में पहुंचाना व अन्य सेवाओं को भी इसमें शामिल किया गया है। कोरोना काल में संघ कार्यकर्ता निरंतर सहयोग करेंगे।

chat bot
आपका साथी