मौसम से कई ट्रेनों का परिचालन होगा प्रभावित

जागरण संवाददाता इटावा कोहरा का मौसम होने की संभावना को लेकर यात्री ट्रेनों का परिचा

JagranSun, 28 Nov 2021 07:28 PM (IST)
मौसम से कई ट्रेनों का परिचालन होगा प्रभावित

जागरण संवाददाता, इटावा : कोहरा का मौसम होने की संभावना को लेकर यात्री ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होगा। इसके मद्देनजर रेलवे प्रशासन ने कई ट्रेनों का परिचालन आगामी तीन माह तक के लिए निरस्त कर दिया है। इसके अलावा कई ट्रेनें सप्ताह में तीन से चार दिन ही चलेंगी। इससे यात्रियों का ट्रेनों में सफर मुसीबत भरा होने की आशंका हो गई है।

कोरोना काल से पूर्व इटावा जंक्शन पर दोनों से 74 यात्री ट्रेनें ठहराव करती थी। इनमें चार ट्रेनों का परिचालन जंक्शन से होता था। 24 मार्च 2020 से अप्रैल 2020 तक सभी यात्री ट्रेनों का परिचालन ठप रहा। मई 2020 में स्पेशल प्रवासी ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया। इसके बाद जून 2020 में कुछ यात्री ट्रेनों को चलाया गया, धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या में इजाफा होता रहा। इससे जंक्शन पर दोनों ओर से 68 ट्रेनों का ठहराव होने लगा। अब मौसम को लेकर रेलवे ने उपरोक्त निर्णय लिए हैं।

------

इंटरसिटी सहित तीन ट्रेनें निरस्त

आगरा- लखनऊ के मध्य रोजाना चलने वाली इंटरसिटी सुपरफास्ट ट्रेन इस क्षेत्र के यात्रियों के लिए काफी सुविधाजनक है। अब इस ट्रेन के साथ ऊंचाहार एक्सप्रेस तथा महानंदा एक्सप्रेस एक दिसंबर से 28 फरवरी तक निरस्त रहेंगी। इस दौरान 12226 कैफियत एक्सप्रेस दिल्ली से आजमगढ़ के लिए सिर्फ बुधवार तथा शनिवार को जाएगी, जबकि आजमगढ़ से 12225 अप बनकर गुरुवार और रविवार को चलेगी। फरक्का एक्सप्रेस सप्ताह में चार दिन चलेगी। नई-दिल्ली-वैशाली एक्सप्रेस सिर्फ मंगलवार-बुधवार को चलेगी। कानपुर से नई दिल्ली के मध्य चलने वाली रिवर्स शताब्दी मंगल, गुरु तथा शनि को चला करेगी। कोटा-पटना सुपरफास्ट एक्सप्रेस का मार्ग परिवर्तन कर दिया गया है। मौसम ज्यादा खराब होने पर ट्रेनों के परिचालन में और भी ज्यादा परिवर्तन किया जा सकता है।

------

जंक्शन पर रोज रुकने वाली ट्रेनें

- स्वर्ण शताब्दी सुपर फास्ट एक्सप्रेस

- जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस

- कालका नेताजी एक्सप्रेस

- झांसी-इटावा लिक एक्सप्रेस

- ग्वालियर- इटावा एक्सप्रेस

- पूर्वा एक्सप्रेस

- मगध एक्सप्रेस

- गोमती एक्सप्रेस

- नीलांचल एक्सप्रेस

- नार्थ-ईस्ट एक्सप्रेस सहित करीब चार दर्जन यात्री ट्रेनों का ठहराव होता रहेगा।

-------

मौसम के मद्देनजर उच्चाधिकारियों ने यह निर्णय लिया है। यात्री ट्रेनों के परिचालन का निर्णय उच्च स्तर पर होता है। कोहरा के दौरान सीमित दायरे में ट्रेनों का परिचालन सुरक्षा और संरक्षा के तहत कराया जाता है।

- पीएम मीना स्टेशन अधीक्षक

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.