फुटपाथों पर कब्जा,पैदल चलना दुश्वार

संवादसूत्र बकेवर फुटपाथों से कब्जा हटवाने में नगर पंचायत नाकारा साबित हो रही है। बीते

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 06:33 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 06:33 PM (IST)
फुटपाथों पर कब्जा,पैदल चलना दुश्वार
फुटपाथों पर कब्जा,पैदल चलना दुश्वार

संवादसूत्र, बकेवर : फुटपाथों से कब्जा हटवाने में नगर पंचायत नाकारा साबित हो रही है। बीते कई माह से नगर के फुटपाथों पर कब्जा होने से वाहन चालक जाम के झाम में फंस जाते हैं। मुख्य चौराहे से इटावा, औरैया तथा लखना मार्ग पर तो फुटपाथ की सूरत ही बदल गई है। लोगों ने अपने वाहन खड़े कर इसे वाहन स्टैंड के रूप में परिवर्तित कर दिया है। इससे नगर में पैदल चलना दुश्वार बना हुआ है। वृद्ध और बच्चों सहित महिलाएं काफी परेशान होती है, जिनमें कई चोटिल भी हो जाते हैं।

नगर में कहीं भी पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ खाली नहीं है। औरैया और लखना रोड पर ठेले खड़े रहते हैं तो सीमेंट रोड पर फुटपाथ पर ही लोगों ने दुकानें लगा ली हैं। चौराहे से जनता कालेज गेट पर तो ठेले और फड़ वालों का कब्जा है तो इसके आगे दोनों ओर बाइक खड़ी करके वाहन स्टैंड बना दिया गया है। फुटपाथ पर स्टैंड होने से राहगीर बीच सड़क पर चलते हैं और हादसे के शिकार हो रहे हैं। यही नहीं एक साथ दो बड़े वाहन आमने-सामने आने पर दिन में कई बार जाम लगता है। जाम के झाम में अधिकारी भी फंसते हैं लेकिन नजरअंदाज कर देते हैं। फुटपाथ पर साइकिल स्टैंड इसे नगर पंचायत की लापरवाही कहें या फिर कोचिग संचालकों की दबंगई। कोचिग से तो कमा ही रहे हैं साथ ही कोचिग के बाहर की सड़क से भी कमा रहे हैं। औरैया रोड और लखना रोड के आस-पास के एरिया में कई सड़कों पर कोचिग वालों ने साइकिल स्टैंड बनवा दिया है। ये अवैध साइकिल स्टैंड पैदल चलने वालों के लिए मुसीबत बन गए हैं। नगर पंचायत प्रशासन को तो पूरे मामले की जानकारी है, शिकायत होने पर जल्द ही अतिक्रमण हटवाने का आश्वासन दिया जाता है फिर भी कोई एक्शन अभी तक नहीं ले पा रहा है। इससे लगता है कि कुछ अधिकारियों की शह पर ही कब्जा कायम है। बोले जिम्मेदार

नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारी अजय कुमार ने पूर्व की भांति बताया कि नगर की फुटपाथों पर अतिक्रमण किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। पहले चेतावनी दी जाएगी इसके बाद अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी