अब जनपद के पांच केंद्रों पर ही होगी गेहूं खरीद

जागरण संवाददाता इटावा गेहूं खरीद के लिए शासन द्वारा 22 जून तक तिथि बढ़ाए जाने के बाद जनप

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:53 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:53 PM (IST)
अब जनपद के पांच केंद्रों पर ही होगी गेहूं खरीद
अब जनपद के पांच केंद्रों पर ही होगी गेहूं खरीद

जागरण संवाददाता, इटावा : गेहूं खरीद के लिए शासन द्वारा 22 जून तक तिथि बढ़ाए जाने के बाद जनपद के अब केवल पांच गेहूं खरीद केंद्रों पर ही किसानों का गेहूं खरीदा जाएगा। सभी केंद्रों पर अब गेहूं खरीद नहीं होगी। इस आशय के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जिला विपणन अधिकारी संतोष कुमार पटेल ने बताया कि केवल पांच केंद्रों पर ही ई-पॉप मशीन को एक्टिव किया गया है। बाकी सभी केंद्रों पर मशीन को बंद कर दिया गया है। वहां पर खरीद नहीं होगी। यह पांच केंद्र इटावा नई मंडी के दो, एक भरथना मंडी, एक जसवंतनगर मंडी शामिल है। यहां ऑनलाइन टोकन व्यवस्था के बाद गेहूं की खरीद होगी।

उन्होंने बताया कि जनपद में 17 हजार 249 किसानों ने गेहूं खरीद का रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें करीब 15 हजार 700 किसानों का गेहूं खरीदा जा चुका है। कुछ किसान फर्जी हैं व मात्र 200 से 300 किसान ही शेष बचे हैं जिनका गेहूं खरीदा जाना बाकी है। यह लोग 22 जून तक अपना गेहूं बेच सकते हैं। उन्होंने बताया कि पूरे जनपद में गेहूं की खरीद अच्छी हुई है और पिछले वर्ष के मुकाबले बड़ी संख्या में गेहूं खरीदा गया है।

बारदाना न होने से खरीद केंद्रों पर नहीं हो सकी तुलाई

संवाद सहयोगी, जसवंतनगर : गेहूं क्रय केंद्रों पर बरती जा रही लापरवाही से किसानों का गेहूं खरीदा नहीं जा रहा है। कहीं बारदाना नहीं है तो कहीं तुलाई नहीं हो रही है। इसके चलते किसानों को इधर-उधर गेंहू बिक्री करने पर मजबूर होना पड़ रहा है। इन केंद्रों पर सन्नाटा पसरा है। किसान बारदाना न होने से लौट गये।

मंडी समिति स्थित खाद्य विभाग शाखा विपणन गेहूं क्रय केंद्र पर बारदाना न होने पर तुलाई न होने से किसान लौट रहे हैं। इस केंद्र पर अभी तक करीब 15 हजार क्विटल गेहूं की खरीद हो चुकी है। यही हाल यहां स्थित भारतीय खाद्य निगम गेंहू क्रय केंद्र पर है। यहां करीब 18 हजार क्विटल गेहूं खरीदे गए। सहकारी क्रय-विक्रय समिति पर करीब 10 हजार क्विटल व सहकारी संघ पर 13 हजार 500 क्विटल गेंहू की खरीद हुई। यहां स्थित गेंहू क्रय केंद्र पर अव्यवस्था व लापरवाही के चलते किसानों के गेहूं की तुलाई नहीं हो पा रही है। ग्राम कलवारी में स्थित साधन सहकारी समिति व जसोहन साधन सहकारी समिति पर बारदाना न होने की वजह से गेहूं की तुलाई बंद पड़ी हुई है।

chat bot
आपका साथी