अब मिशन की महिलाएं वसूलेंगी बिजली बिल

जागरण संवाददाता इटावा आजीविका मिशन से जुड़ी समूह की महिलाओं को बिजली बिल वसूल करने

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 07:17 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 07:17 PM (IST)
अब मिशन की महिलाएं वसूलेंगी बिजली बिल
अब मिशन की महिलाएं वसूलेंगी बिजली बिल

जागरण संवाददाता, इटावा : आजीविका मिशन से जुड़ी समूह की महिलाओं को बिजली बिल वसूल करने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन विकास भवन सभागार में बुधवार को किया गया। इसमें थर्मल प्रिटर मशीन पर अभ्यास कराया गया तथा ब्लू टूथ से कनेक्ट होकर बिल निकालने की प्रक्रिया सिखाई गई।

उपायुक्त स्वरोजगार बृजमोहन अंबेड ने बताया कि प्रत्येक कलेक्शन पर 20 रुपये मिलेंगे तथा दो हजार रुपये से ज्यादा के बिल पर एक प्रतिशत महिला को लाभ मिलेगा। एक महिला को लगभग 1000 कनेक्शन का बिल कलेक्शन प्रत्येक माह करना है। एक तरफ समय से बिजली बिल का वसूली होगा वह सुदूर देहात क्षेत्र में महिलाओं को स्थानीय स्तर रोजगार मिल सकेगा। अधीक्षण अभियंता रवि कुमार अग्रवाल ने कहा कि महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से बिजली बिल वसूली करने की जिम्मेदारी दी जा रही है। वहीं ग्रामीण उपभोक्ताओं को दूरदराज जाकर बिल जमा करने की परेशानी का सामना अब नहीं करना पड़ेगा। अधिशासी अभियंता प्रथम राहुल बाबू तथा द्वितीय प्रेमेंद्र मोहन प्रभाकर ने कहा कि महिलाओं को हर संभव सहयोग किया जाएगा। अभ्यास के लिए जिला मुख्यालय काउंटर पर भी बिल कलेक्शन करने का अवसर दिया जाएगा। मिशन प्रबंधक नन्दकिशोर साह व दीपेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रत्येक ब्लॉक से 121 महिलाओं का चयन संकुल संघ के माध्यम से किया गया है, मां गंगा संकुल स्तरीय संघ बसरेहर को जनपद में नोडल संकुल संघ नामित किया गया है। महिलाओं को पहचान पत्र भी दिए जाएंगे, इसके लिए उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन और दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड से अनुबंध किया गया है।

विप्लव भूषण जिला मिशन प्रबंधक द्वारा महिलाओं को मोबाइल और थर्मल प्रिटर को ब्लूटूथ से कनेक्ट कर बिल तैयार करने का अभ्यास कराया गया। अभ्यास के लिए प्रोजेक्टर के माध्यम से वीडियो दिखाया गया। इस मौके पर कल्पना कुमारी, शानो देवी, सरिता कुमारी, अंशु सेंगर, वंदना भदौरिया सहित कई महिलाएं मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी