अब गांव में ही जमा होंगे बिजली के बिल

ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं को अब बिजली बिल जमा करने के लिए मुख्यालय या उपकेंद्र के चक्कर नहीं काटने होंगे। उनके गांव में ही बिजली बिल जमा हो सकेंगे। उपभोक्ता ग्राहक सेवा केंद्र व मोबाइल से अपने बिजली बिल जमा कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Jun 2019 05:18 PM (IST) Updated:Thu, 06 Jun 2019 06:24 AM (IST)
अब गांव में ही जमा होंगे बिजली के बिल
अब गांव में ही जमा होंगे बिजली के बिल

जागरण संवाददाता, इटावा : ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं को अब बिजली बिल जमा करने के लिए मुख्यालय या उपकेंद्र के चक्कर नहीं काटने होंगे। उनके गांव में ही बिजली बिल जमा हो सकेंगे। उपभोक्ता ग्राहक सेवा केंद्र व मोबाइल से अपने बिजली बिल जमा कर सकेंगे।

जिले में करीब दो लाख बिजली उपभोक्ता हैं। इन उपभोक्ताओं को बिजली बिल पहुंचाने के लिए कार्यदायी संस्थाओं को तैनात किया गया है। उपभोक्ताओं के पास बिजली बिल तो पहुंच जाते हैं लेकिन उनको बिजली बिल जमा करने के लिए उपकेंद्र और उपखंड कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते हैं। इससे समय के अपव्यय के साथ ही उपभोक्ता को आने-जाने का भाड़ा भी देना होता है। पावर कारपोरेशन ने उपभोक्ताओं को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए गांव में ही बिजली बिल जमा करने की व्यवस्था शुरू की है। इसके तहत ग्राहक सेवा केंद्र पर उपभोक्ता बिजली बिल जमा कर सकेंगे। सेवा केंद्र पर बिल जमा करने पर उपभोक्ताओं को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। विभाग की ओर से ग्राहक सेवा केंद्र संचालक को प्रति बिल बीस रुपये दिए जाएंगे। इसके साथ ही उपभोक्ता मोबाइल के माध्यम से भी अपना बिल जमा कर सकते हैं। इसके लिए उनको कहीं जाना भी नहीं पड़ेगा। अधीक्षण अभियंता पीएम प्रभाकर ने बताया कि इस योजना से उपभोक्ताओं के साथ-साथ ग्राहक सेवा केंद्र संचालक को भी लाभ मिलेगा। उसे प्रत्येक बिल पर आर्थिक लाभ मिलेगा और धनराशि बढ़ने पर कमीशन अलग से मिलेगा। इससे उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी और विभाग के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी।

chat bot
आपका साथी