अब वृद्ध और दिव्यांग घर से ही करेंगे मतदान

संवादसूत्र ऊसराहार अब वृद्ध और दिव्यांग अपने घर से ही मतदान कर सकेंगे। आगामी विधान सभा

JagranWed, 01 Dec 2021 10:10 PM (IST)
अब वृद्ध और दिव्यांग घर से ही करेंगे मतदान

संवादसूत्र, ऊसराहार : अब वृद्ध और दिव्यांग अपने घर से ही मतदान कर सकेंगे। आगामी विधान सभा चुनाव में निर्वाचन आयोग 80 वर्ष आयु पूरी कर चुके सभी वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर बैठे पोस्टल बैलेट के माध्यम से वोट देने की सुविधा देने जा रहा है। निर्वाचन आयोग के इस निर्णय से जनपद के मतदाताओं के लिए लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होने का पोलिग बूथ तक जाने-आने का दर्द नहीं सहना पड़ेगा। हालांकि यह सुविधा मांगने पर ही दी जाएगी।

आयोग के निर्देश के बाद अब तक की सूची में शामिल वृद्ध और दिव्यांग मतदाताओं के चिह्नीकरण का कार्य जिला निर्वाचन स्तर पर हो चुका है। यदि ये मतदाता अपने बूथ पर वोट डालने जाने में असमर्थता महसूस करते है तो उनके लिए 12 डी फार्म भरना होगा। यह फार्म भरने के बाद संबंधित चुनाव में जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से उनको पोस्टल वेलेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मतदान के बाद इस वेलेट पेपर को डाक के माध्यम से जिला निर्वाचन कार्यालय में भेजा जा सकेगा। निर्वाचन आयोग के इस निर्णय से बूथ तक जाने में असमर्थ दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं को काफी राहत मिलेगी। वे अपने मताधिकार का प्रयोग आसानी से कर सकेंगे। अभी यह सुविधा सरकारी कर्मचारियों को ही मिलती थी। ताखा तहसील क्षेत्र में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या में 794 है जबकि 80 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं की गणना की जा रही है मतदाता सूची में नाम शामिल होने के उनका भी आंकड़ा सामने आ जाएगा। उपजिलाधिकारी ताखा कौशल कुमार ने बताया कि दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को यह सुविधा मांगने पर दी जाएगी। इसके लिए सभी बीएलओ को अवगत कराया गया है मतदान प्रतिशत बढाने में यह सुविधा काफी प्रभावी साबित होगी।

आयोग का सराहनीय कार्य

ताखा तहसील के वरिष्ठ अधिवक्ता लालजी राठौर का कहना है कि यह सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग का यह सराहनीय कार्य है जो बधाई का पात्र है, अब घर से ही अपने मताधिकार का प्रयोग कर लेंगे।

प्रचार-प्रसार की जरूरत

ऊसराहार के प्रिस तिवारी का कहना है कि मताधिकार का प्रयोग इतनी आसानी से हो जाएगा यह स्वागत योग्य है इसके व्यापक प्रचार-प्रसार की आवश्यकता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.