ओमिक्रोन को लेकर इटावा जंक्शन पर निगरानी

- प्लेटफार्मों पर फिर से गोला में खड़े होंगे यात्री - सभी यात्रियों का कोरोना टेस्ट किया अि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 10:04 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 10:08 PM (IST)
ओमिक्रोन को लेकर इटावा जंक्शन पर निगरानी
ओमिक्रोन को लेकर इटावा जंक्शन पर निगरानी

जागरण संवाददाता, इटावा : कोरोना का दंश बीते पोने दो साल से थम नहीं रहा है। अब ओमिक्रोन वायरस को लेकर जंक्शन पर कड़ी सजगता बरतना शुरू कर दिया गया है। इसके तहत प्लेटफार्मों में पूर्व में बनाए गए गोलों पर फिर से पेंट कराया गया है। ट्रेनों में सवार होने वाले यात्रियों को गोला में खड़ा होना पड़ेगा। एक-एक करके बिना किसी का स्पर्श किए ट्रेन में सवार होना पड़ेगा। सभी यात्रियों का मुस्तैदी से कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिए मुख्य द्वार के समीप प्रतीक्षालय हाल में स्वास्थ्य विभाग की टीम कार्यरत हैं।

कोरोना को लेकर 24 मार्च 2020 को जंक्शन पर यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद करा दिया गया था। एक जून 2020 से चुनिदा यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू कराने से पूर्व प्लेटफार्म नंबर एक करीब 400 तथा प्लेटफार्म नंबर दो और तीन 800 गोला सफेद पेंट से बनाए गए थे। ट्रेन आने से पूर्व यात्री इन गोलों में खड़े होते है और एक-एक करके ट्रेनों में सवार होते है। करीब पांच माह पूर्व कोरोना की दूसरी लहर पर काफी हद तक अंकुश पा लेने पर सजगता काफी कम कर दी गई थी। अब ओमिक्रोन को लेकर फिर से कड़ी सजगता बरतना शुरू कर दिया गया है। सभी गोलों पर फिर से सफेद पेंट कराया गया। इसके साथ पानी की टोंटियों को बगैर छुए पानी लेने के सिस्टम चालू किए गए हैं। इसी के साथ स्वच्छता, सेनिटाइजेशन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

सुविधाजनक प्लेटफार्म पर ट्रेनें नहीं

इटावा जंक्शन पर प्लेटफार्म नंबर एक सभी यात्रियों के लिए काफी सुविधाजनक है। परिसर से सटे इस प्लेटफार्म पर वृद्ध, महिलाओं और बच्चों को आवागमन करने में किसी प्रकार का जोखिम नहीं है। टिकट विडों से लेकर अन्य सभी कार्यालय इसी प्लेटफार्म पर हैं। इसके बावजूद सुबह दस से रात दस बजे तक महज एक ट्रेन नेताजी कालका मेल का यहां ठहराव होता है। सुबह ग्वालियर पैसेंजर व अन्य ट्रेनें इतने आगे खड़ी होती है कि यात्रियों को भागकर सवार होना पड़ता है। गोमती एक्सप्रेस सहित अन्य यात्री ट्रेनों का ठहराव इस प्लेटफार्म पर कराए जाने की मांग डीआरएम से की गई लेकिन अभी तक पूरी नहीं हुई। इससे स्टालों पर बिक्री तक नहीं हो रही है।

ओमिक्रोन की आशंका को लेकर फिर से सजगता बरती जा रही है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे मास्क लगाकर आवागमन करें तथा टेस्ट में सहयोग करते हुए नियमों का पालन करें।

पीएम मीना

स्टेशन अधीक्षक

chat bot
आपका साथी