बारिश से कई घर जमींदोज, गृहस्थी हुई नष्ट

संवाद सूत्र महेवा पांच दिनों से जारी अनवरत बारिश से ब्लाक क्षेत्र के कई गांवों में गरीबों क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 11:02 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 11:02 PM (IST)
बारिश से कई घर जमींदोज, गृहस्थी हुई नष्ट
बारिश से कई घर जमींदोज, गृहस्थी हुई नष्ट

संवाद सूत्र, महेवा : पांच दिनों से जारी अनवरत बारिश से ब्लाक क्षेत्र के कई गांवों में गरीबों के कच्चे व पुराने मकानों का गिरने का सिलसिला शुरू हो गया है। इससे घर गृहस्थी का सामान दबकर नष्ट होने के साथ लोग घायल भी हो रहे हैं।

ग्राम आनेपुर में रामशंकर, हीरालाल का कच्चा मकान बारिश में धराशायी हो गया, जिसमें रामशंकर का 12 वर्षीय पुत्र आकाश दबकर चुटहिल हो गया। इसी ग्राम के विनय कुमार तिवारी पुत्र रामबाबू का भी मकान गिर गया, जिससे उनके साथ ही उनके भाई अवधेश कुमार, सुधीर व राजेश की गृहस्थी को नुकसान पहुंचा है। शिवशंकर पुत्र दौलतराम तिवारी व सुभाष पुत्र लालाराम का भी मकान भरभरा कर गिर गया, जिसमें गृहस्थी का सामान नष्ट हो गया। वह अपनी बेटी ऋचा दीक्षित के पास रहने को मजबूर हैं।

उझियानी पंचायत के मजरा नगला चंदी में बनी मंदिर की एक तरफ की चहारदीवारी भी धराशायी हो गई। क्षेत्र के ग्राम लालपुर में कम्पोजिट परिषदीय स्कूल की भी बाउंड्रीवाल गिर गई। ग्राम पुरावली के मजरा नगला खांद में बृजेंद्र राजपूत व बृजलाल दिवाकर के मकान गिर जाने से गृहस्थी का सामान बर्बाद हो गया।

जलमग्न हुए परिषदीय स्कूल

महेवा : लगातार बरसात से ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव से आवागमन की मुश्किल खड़ी हो गई है। ग्राम लालपुर में परिषदीय स्कूल की बाउंड्रीवाल धराशायी हो गई, वहीं स्कूल के सामने का तालाब ओवरफ्लो हो जाने से स्कूल परिसर भी जलमग्न हो गया। ग्राम पंचायत अंदावा के मजरा मड़ैया मल्लाहन प्राथमिक स्कूल में नीचाई होने से करीब तीन फीट से अधिक पानी भरा हुआ है। अध्यापकों को घुसकर जाना पड़ता है। सभी कक्षों में भी पानी भरा हुआ है।

मुकुटपुर में गलियां बन गईं तालाब

ग्राम पंचायत मुकुटपुर में गलियां तालाब बन गई हैं। यहां पर लोगों का निकलना मुश्किल हो गया है। गांव में पानी निकासी के समुचित इंतजाम न किए जाने के कारण पूरे इलाके का पानी गलियों में भर गया है। तालाब ओवरफ्लो होने से जलनिकासी का कोई साधन नहीं है। जिसके कारण गंदा पानी घरों में प्रवेश कर रहा है। गांव की गलियों में तीन से चार फुट पानी भरा हुआ है। लोगों ने एसडीएम से जलनिकासी की व्यवस्था कराए जाने की मांग की है। बारिश का पानी गांवों के लिए मुसीबत बन गया है। कई खेत पानी से घिर गए हैं। अहेरीपुर, बहेड़ा, मीठेपुर, ढकाताल, बराउख, गौतमपुर, मतीरामपुर, रमपुरा, राहतपुर में धान की फसल पानी में डूब गई है। विकास खंड कार्यालय के अधिकारी अभी तक जायजा लेने नहीं पहुंचे हैं।

chat bot
आपका साथी