मंडी समिति ने पहली बार खरीदा किसानों का 22 हजार क्विंटल

जागरण संवाददाता इटावा कृषि उत्पादन मंडी समिति ने पहली बार किसानों के गेहूं की खरीद क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 08:14 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 08:14 PM (IST)
मंडी समिति ने पहली बार खरीदा किसानों का 22 हजार क्विंटल
मंडी समिति ने पहली बार खरीदा किसानों का 22 हजार क्विंटल

जागरण संवाददाता, इटावा : कृषि उत्पादन मंडी समिति ने पहली बार किसानों के गेहूं की खरीद की। इसके तहत 22 हजार 541 क्विंटल गेहूं चार करोड़ 45 लाख 18 हजार 475 रुपये में खरीदा। मंडी शुल्क ढाई से डेढ़ फीसद किए जाने से मंडी समिति को हर साल करीब चार करोड़ रुपये की आय कम हो रही है।

गुरुवार को मंडी समिति का निरीक्षण करने को उप निदेशक मंडी को आना था लेकिन वे अपरिहार्य कारण से नहीं आए। इस पर मंडल लेखाधिकारी सुनील कुमार शर्मा ने टीम के साथ गहनता से अभिलेखों का निरीक्षण किया तो उपरोक्त हकीकत प्रकट हुई। मंडी समिति ने किसानों का गेहूं ज्यादा से ज्यादा खरीद किए जाने के लिए पहली बार इटावा तथा भरथना की मंडी में क्रय केंद्र बनाकर गेहूं की खरीद कराई। इटावा मंडी में 199 तथा भरथना में 469 किसानों से खरीद हुई।

मंडी की आय हो रही कम

बीते साल मंडी में व्यापारियों द्वारा खरीद करने पर ढाई के बजाए डेढ़ फीसद टैक्स किए जाने तथा मंडी के बाहर की खरीद पर टैक्स समाप्त किए जाने से मंडी की आय कम हो रही है। इससे पूर्व इटावा मंडी समिति को हर साल करीब साढ़े सात करोड़ रुपये आय टैक्स के माध्यम से हो रही थी जो अब करीब तीन से साढ़े तीन करोड़ रुपये रह गई।

---

43 सब्जी-फल टैक्स फ्री

मंडी समिति ने व्यापारियों को राहत देते हुए विभिन्न प्रकार की 43 सब्जी तथा फल टैक्स मुक्त कर दिए हैं। इन पर महज एक फीसद यूजर चार्ज खरीदार से वसूल किया जाएगा। लेखाकार ने इनकी सूची फल-सब्जी मंडी परिसर में लगाने के निर्देश दिए। मंडी सचिव अनिल कुमार, निरीक्षक रियाज अहमद, शाही मिश्रा तथा आदित्य वर्मा आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी