मलेरिया विभाग ने कांशीराम कालोनियों को खंगाला

जागरण संवाददाता इटावा सहायक जिला मलेरिया अधिकारी नीरज दुबे के नेतृत्व में मलेरिया विभाग

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 08:11 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 08:11 PM (IST)
मलेरिया विभाग ने कांशीराम कालोनियों को खंगाला
मलेरिया विभाग ने कांशीराम कालोनियों को खंगाला

जागरण संवाददाता, इटावा : सहायक जिला मलेरिया अधिकारी नीरज दुबे के नेतृत्व में मलेरिया विभाग की टीम ने शहर में स्थित तीन कांशीराम कालोनियों को खंगाला। जहां पर 35 बुखार के मरीज मिले तथा 62 मरीजों की स्लाइड बनाई गई। इस दौरान 9 कूलरों में लार्वा देख कर दवा का छिड़काव किया गया तथा नोटिस दिए गए। मलेरिया विभाग की टीम ने सबसे पहले टीवी अस्पताल के पास वाली कालोनी में घर-घर अभियान चलाया तथा 12 मरीज वायरल बुखार के पाये टीम ने उनको दवा देकर 21 मरीजों की स्लाइडें बनाईं।

टीम ने अभियान के दौरान पोस्ट मार्टम हाउस वाली कालोनी देखी वहां पर भी 13 मरीज वायरल बुखार के मिले। टीम ने 21 मरीजों की स्लाइडें बना लीं।

इसी क्रम में टीम ने राहतपुरा कालोनी को देखा और 10 मरीज वायरल के पाये मलेरिया के मरीज न मिलने पर 20 की स्लाइडें बना लीं। जांच के दौरान कालोनियों में 9 कूलरों में लार्वा पाया जिसे टीम ने दवा डाल कर नष्ट कर दिया और नोटिस जारी कर दिए।

उन्होंने बताया कि तेजी से बढ़ रहे बुखार के कारण साफ-सफाई रखने की हिदायत दी गई। इसके साथ ही अगर किसी को भी तीन दिन तक लगातार बुखार आये तो जिला अस्पताल में जांच कराके नियमित दवा लेने की सलाह दी।

------------

कोरोना से बचने को स्वच्छ भारत मिशन को करें आत्मसात, पांच पर कार्रवाई

जागरण संवाददाता, इटावा : मुख्य सफाई निरीक्षक नगर पालिका परिषद ब्रह्मपाल सिंह ने लाइन पार क्षेत्र में सफाई अभियान चलाकर लोगों को कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए स्वच्छ भारत मिशन को आत्मसात करने की सलाह दी। इस दौरान जब हाजिरी चेक की तो पांच सफाई कर्मी अनुपस्थित मिले। उन्होंने लाइनपार के फ्रेंड्स कालोनी व रामनगर वार्ड में नालियां साफ कराते हुए कहा कि वार्ड में की भी गंदा पानी एकत्र न होने दें। हर घर से गीला व सूखा कूडा का संग्रह अलग-अलग से करें। हर घर में दो डस्टबिन रखने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से सफाई ही बचा सकती है। इसी को लेकर भारत सरकार ने सभी वार्डों को स्वच्छ रखने के निर्देश दिए हैं। कहीं भी कचरा एकत्र न होने पाये तथा कहीं भी पानी भरा हुआ नहीं रहना चाहिए। जल भराव व गंदगी अनेक बीमारियों की जननी है। इस दौरान तकरीबन आधा दर्जन सफाई कर्मी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी