कोरोना टीकाकरण में जनपद प्रदेश में 19वें स्थान पर पहुंचा

जागरण संवाददाता इटावा कोरोना टीकाकरण को गति प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग हरसंभव

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 04:39 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 06:13 PM (IST)
कोरोना टीकाकरण में जनपद प्रदेश में 19वें स्थान पर पहुंचा
कोरोना टीकाकरण में जनपद प्रदेश में 19वें स्थान पर पहुंचा

जागरण संवाददाता, इटावा : कोरोना टीकाकरण को गति प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग हरसंभव कोशिश में जुटा है। इसका असर भी देखने को मिल रहा है। हर घर दस्तक अभियान टीकाकरण को गति दे रहा है। यह अभियान 30 नवंबर तक चलाया जाएगा। यह कहना है जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. श्रीनिवास का। जनपद प्रदेश रैंकिग में शुक्रवार तक 19 वें स्थान पर पहुंच गया है। जनपद में प्रथम डोज 76.82 प्रतिशत लगाई जा चुकी है। 100 प्रतिशत प्रथम डोज लगाए जाने का लक्ष्य 31 दिसंबर रखा गया है।

उन्होंने बताया जनपद के सभी ब्लाक में टीकाकरण करवाने के लिए रैपिड रेसपांस टीम काम कर रही है। खास तौर पर ग्रामीण व दुर्गम स्थानों और शहरी क्षेत्रों में मोबिलाइजेशन टीमें लोगों को घर-घर जाकर समझा रही हैं और टीकाकरण क्यों जरूरी है इस संदर्भ में विस्तार पूर्वक जानकारी दे रहीं हैं।

उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में स्कूल, कालेज, महाविद्यालयों के प्राचार्य से बात कर इच्छुक विद्यालयों में भी कोरोना टीकाकरण करवाने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यदि कोई विद्यालय 18 वर्ष से ऊपर के छात्रों व छात्राओं का टीकाकरण करवाना चाहता है तो संपर्क करे जिससे उन विद्यालयों में टीकाकरण करवाया जा सके। हर घर दस्तक अभियान के तहत बुजुर्ग, दिव्यांग के टीकाकरण के लिए भी आरआरटीम के द्वारा टीकाकरण की व्यवस्था की जाएगी।

महेवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक डा. गौरव त्रिपाठी ने बताया कि महेवा ब्लाक के सभी गांव के प्रधानों के साथ समन्वय स्थापित कर टीकाकरण केंद्र बनाए जा रहे हैं, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण कराया जा सके। इसके साथ ही जिन गांवों में कुछ लोग टीकाकरण करवाने से वंचित रह गए हैं उनके लिए आरआर टीम द्वारा गांव-गांव जाकर टीकाकरण करवाया जा रहा है। डा. त्रिपाठी ने बताया महेवा ब्लाक के भवानीपुर, गुलजार नगर, हिगोटिया गांव में पहली डोज करीब 95 प्रतिशत लोगों ने लगवा ली है और दूसरी डोज भी समयानुसार लोग लगवा रहे हैं। इसके लिए एएनएम उपासना और आशा रूबी, सुशीला के द्वारा सराहनीय काम किया जा रहा है। मेडिकल केयर यूनिट पर कुलदीप कुमार ने टीकाकरण करवाने के बाद लोगों से अपील की कि यह टीका निशुल्क है, सभी लोग आएं और टीकाकरण करवाएं। उन्होंने मेडिकल केयर यूनिट पर रात दस बजे तक होने वाले टीकाकरण कार्य को सराहनीय कदम बताया।

वीसीएम प्रवेश मिश्रा ने बताया कि जनपद में अब तक 12 लाख 95 हजार 077 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। जिनमें प्रथम डोज 09 लाख 04 हजार 488 व द्वितीय डोज 03 लाख 90 हजार 519 लोगों को लगाई जा चुकी है।

chat bot
आपका साथी