वैक्सीन लगवाने से बढ़ रही प्रतिरोधक क्षमता

संवाद सहयोगी भरथना कुछ दिनों पहले जहां कोरोनारोधी वैक्सीन लगवाने को लेकर ग्रामीण क्षे˜

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:09 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:57 PM (IST)
वैक्सीन लगवाने से बढ़ रही प्रतिरोधक क्षमता
वैक्सीन लगवाने से बढ़ रही प्रतिरोधक क्षमता

संवाद सहयोगी, भरथना : कुछ दिनों पहले जहां कोरोनारोधी वैक्सीन लगवाने को लेकर ग्रामीण क्षेत्र में भ्रांति के चलते 45 से ऊपर आयु वाले लोग कतराते थे, वहीं अब ऐसे ही लोग वैक्सीन लगवाने के बाद के सुखद अनुभव साझा करने लगे हैं। वे बताते हैं कि उनका वर्षों पुराना मर्ज गायब हो गया। भरथना नगर व ब्लाक क्षेत्र में ऐसे कई मामले सामने आए हैं और उनसे प्रभावित होकर 45 साल से अधिक उम्र वाले लोग वैक्सीन लगवाने में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने लगे हैं। इससे प्रतिदिन उनकी संख्या में इजाफा हो रहा है। हाल ही में उपजिलाधिकारी हेम सिंह द्वारा गांव-गांव जागरुकता अभियान के चलते लगवाए गए वैक्सीनेशन कैंप में पहुंचकर लोगों ने टीका लगवाया, जिससे उनकी इम्युनिटी पावर बढ़ी और छोटी-मोटी बीमारियों से निजात मिली। ग्राम मेढ़ी दुधी की 70 वर्षीय पुष्पा दुबे ने 13 मई को पति संग जिला अस्पताल जाकर कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाया। वह बताती हैं कि उनकी दोनों आंखों में मोतियाबिद था, जिसमें एक आंख का कई साल पहले आपरेशन करा लिया था जबकि दूसरी आंख में मोतियाबिद होने से कुछ धुंधला दिखता था। वैक्सीन लगवाने के सप्ताह भर बाद ही धीरे-धीरे आंखों का मोतियाबिद घटने लगा और अब साफ दिखाई देता है। पति रविद्र नाथ दुबे बताते हैं पत्नी को दोनों आंखों से दिखाई देने लगा है। शरीर में जो हल्का दर्द रहता था, वह भी वैक्सीन लगने के बाद गायब हो गया है।

------------

नगला डरू निवासी 65 वर्षीय सुरेश चंद्र यादव बताते हैं कि उन्होंने कुछ दिन पहले वैक्सीन के दोनों डोज नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर ले लिए थे, लेकिन उससे पहले हाथ, पैर, सिर तथा पूरे शरीर के जोड़ों में दर्द रहता था। कई बार दवाइयों का सेवन करना पड़ता था। वैक्सीन लगवाने के बाद धीरे-धीरे वर्षों पुराना शरीर व सिर का दर्द गायब हो गया। वैक्सीन लगवाने से प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा हो रहा है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डा. अमित दीक्षित का कहना है कि वैक्सीन लगते ही लोगों के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है जिससे उनके शरीर में होने वाले रोगों में आराम महसूस होता है।

chat bot
आपका साथी