स्नेक बाइट होने पर तुरंत ही निकटतम अस्पताल ले जाएं

जागरण संवाददाता इटावा सर्पदंश का इलाज सिर्फ और सिर्फ एंटीवेनम ही है जो कि जिला अस्पताल म

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Nov 2021 04:35 PM (IST) Updated:Mon, 08 Nov 2021 04:35 PM (IST)
स्नेक बाइट होने पर तुरंत ही निकटतम अस्पताल ले जाएं
स्नेक बाइट होने पर तुरंत ही निकटतम अस्पताल ले जाएं

जागरण संवाददाता, इटावा : सर्पदंश का इलाज सिर्फ और सिर्फ एंटीवेनम ही है जो कि जिला अस्पताल में उपलब्ध है। किसी को भी स्नेक बाइट होने पर उसे तुरंत ही बिना कोई समय गंवाये अपने निकटतम अस्पताल अवश्य ही ले जाएं। यह बात डा. एमएम आर्या मुख्य चिकित्साधीक्षक ने कही।

उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय में विषधारी व विषहीन दोनों ही प्रकार के सर्पदंश का इलाज मौजूद है। साथ ही शासन द्वारा सीएमओ के माध्यम से जनपद की सभी ग्रामीण क्षेत्रों की सीएचसी पर एंटीवेनम इंजेक्शन वायल उपलब्ध करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि यदि कहीं ग्रामीण क्षेत्र में किसी को सर्पदंश हो जाये तो सबसे पहले उसे किसी झाड़ फूंक वाले बाबा के पास न जाकर समुचित इलाज के लिए अपने किसी निकटतम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ही जाना चाहिए। जिला चिकित्सालय में एंटीवेनम पोलिवेनम की 400 से 500 वायल मौजूद रहती हैं।

वन्य जीव विशेषज्ञ डा. आशीष त्रिपाठी ने बताया कि बिग 4 प्रजाति को छोड़कर सभी सर्प जहरीले नहीं होते अत: सामान्यत: सर्पदंश होने पर वेवजह ही न डरें क्यों कि अधिकतर केस में सर्पदंश के बाद हुई अत्यधिक घबराहट हार्ट फेल की मुख्य वजह भी बन जाती है। आगे सर्दी का मौसम शुरू होने पर ज्यादातर सर्प हाइबरनेशन में चले जाएंगे लेकिन फिर भी अंधेरे में जाने पर हमेशा ही सावधान रहें। हेल्प लाइन नंबर 7017204213 पर सूचना दी जा सकती है।

chat bot
आपका साथी