इटावा सफारी में हाईअलर्ट, निगरानी बढ़ी

जागरण संवाददाता इटावा इटावा सफारी पार्क में ओमिक्रोन वायरस को लेकर अलर्ट रहने के आ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 06:40 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 06:40 PM (IST)
इटावा सफारी में हाईअलर्ट, निगरानी बढ़ी
इटावा सफारी में हाईअलर्ट, निगरानी बढ़ी

जागरण संवाददाता, इटावा : इटावा सफारी पार्क में ओमिक्रोन वायरस को लेकर अलर्ट रहने के आदेश दिए गए हैं। वन्य जीवों को इस बीमारी से बचाने के लिए वन विभाग ने अधिकारियों को सफारी पार्क में सतर्कता बरतने को कहा है। सफारी के सभी वन्य जीवों की रूटीन चेकिग में सब कुछ ठीक पाया गया है।

ओमिक्रोन का भय इटावा सफारी पार्क में भी छाया हुआ है। सफारी प्रशासन वन्य जीवों को कोरोना की तीसरी संभावित लहर से बचाने के लिए अभी से कवायद कर रहा है। सफारी प्रशासन ने शेर, शेरनी, हिरन, एंटीलोप, लेपर्ड व भालू के ब्लड सैंपल जांच के लिए आइबीआरआइ बरेली भेजे थे, वहां से रिपोर्ट निगेटिव आई है। हालांकि सफारी में मुख्य रूप से शेरों का खासा ध्यान रखा जा रहा है। सफारी में इस समय करीब डेढ़ सौ वन्य जीव हैं जिनमें 18 शेर, तीन भालू, 9 लेपर्ड शामिल हैं। इन सभी की सुरक्षा को लेकर सफारी प्रशासन अलर्ट हैं। उपनिदेशक अरुण कुमार सिंह ने बताया कि ओमिक्रोन के लिए सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

-----

दो शेरनी निकली थीं पाजिटिव

कोरोना की दूसरी लहर में मई 2020 में इटावा सफारी पार्क में कई कर्मचारियों के साथ शेरनी जेनिफर व गौरी भी पाजिटिव पाई गई थी। इसको लेकर सफारी पार्क में अफरातफरी का माहौल बन गया था। लंबे इलाज के बाद गौरी व जेनिफर अब जाकर ठीक हैं। उन्हें छह माह तक अस्पताल में ही रखा गया था। अब ब्रीडिग सेंटर में भेजा गया है। सफारी प्रशासन कोरोना बीमारी को लेकर काफी सतर्क है। अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ ही आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं।

---------

मेरठ से घायल लेपर्ड सफारी पहुंचा

सफारी पार्क में मेरठ से घायल लेपर्ड को लाया गया है। यह लेपर्ड करीब चार साल का है। उपनिदेशक अरुण कुमार सिंह ने बताया कि घायल लेपर्ड मेरठ के गन्ने के खेत में मिला था। इसको यहां लाया गया है और उपचार दिया गया है। इसके पीठ में पीछे चोट लगी हुई है। यह चल फिर नहीं पा रहा है। उन्होंने बताया कि उनके पास अब लेपर्ड की संख्या बढ़कर 09 हो गई है। सभी लेपर्ड रेस्क्यू करके लाए गए थे। बताया कि अभी सफारी पार्क में नए लेपर्ड लाने का कोई इरादा नहीं है।

chat bot
आपका साथी