पहले हाथ सैनिटाइज कराए,फिर बांधी राखी

जागरण संवाददाता इटावा भाई बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व जिले भर में शार

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 06:36 PM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 06:04 AM (IST)
पहले हाथ सैनिटाइज कराए,फिर बांधी राखी
पहले हाथ सैनिटाइज कराए,फिर बांधी राखी

जागरण संवाददाता, इटावा : भाई बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व जिले भर में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए हर्षाेल्लास से मनाया गया। कोरोना काल में पड़े इस पर्व पर मास्क लगाए भाई बहन को पहचानना मुश्किल हो गया, हालांकि कोरोना के संक्रमण का असर रक्षाबंधन पर साफ तौर पर दिखाई दिया और लोगों ने एक दूसरे के घर जाने में कोताही ही बरती। बाहर के जनपदों से आने वाली कई बहनें कोरोना संक्रमण के चलते नहीं आयीं।

खास बात यह रही कि सबसे पहले बहन ने भाई के हाथ सैनिटाइज कराए उसके बाद मस्तक पर चंदन रोरी का तिलक लगाकर कलाई पर राखी बांधी और अपनी सुरक्षा का वचन लिया। भाइयों ने भी उपहार देकर बहनों को अलंकृत किया। इस मौके पर बहनों ने मिठाई खिलाकर भाइयों का मुंह मीठा कराया और घर में बने पकवान खिलाकर खुशी मनाई। भुजरियों का किया विसर्जन, मांगा आशीर्वाद रक्षाबंधन पर भुजरियां विसर्जन का भी चलन है। शहर में भुजरियां विर्सजन के लिए जगह का अभाव देखा गया। ग्रामीण क्षेत्र में लोगों ने तालाब, पोखर, नदी में विर्सजन करके छोटों ने बड़ों से आशीर्वाद लिया। महेरा चुंगी पर लोगों ने भुजरियां का विसर्जन किया।

विधायक ने भाई को राखी बांधी भरथना : रक्षाबंधन के पावन पर्व पर गांव-गांव, कस्बों में बहनों ने अपने भाईयों की कलाई पर रक्षासूत्र (राखी) बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना की। भरथना विधायक सावित्री कठेरिया ने कस्बा के मुहल्ला रानी नगर में अपने भाई सुधीर कठेरिया को राखी बांध तिलक कर मिठाई खिलाई तथा उनके सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थना की। इसी क्रम में मुहल्ला पुराना भरथना में श्रेया, आव्या ने अपने भाई अर्थ तथा मीर को राखी बांधकर मिठाई खिलाई। देर शाम भुजरियों को जल प्रवाहित कर शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए एक दूसरे को भुजरियां भेंट की गईं।

chat bot
आपका साथी