काली बांह मंदिर के गेट बंद,बाहर से ही माता के दर्शन

जागरण संवाददाता इटावा काली बांह मंदिर के गेट नवरात्र के पहले दिन ही बंद कर दिए गए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 04:54 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 06:57 PM (IST)
काली बांह मंदिर के गेट बंद,बाहर से ही माता के दर्शन
काली बांह मंदिर के गेट बंद,बाहर से ही माता के दर्शन

जागरण संवाददाता, इटावा : काली बांह मंदिर के गेट नवरात्र के पहले दिन ही बंद कर दिए गए। मंदिर प्रशासन ने भीड़ को नियंत्रित न कर पाने की वजह से सोमवार की रात 11 बजे से ही गेटों को बंद कर दिया। नवरात्र में पहले दिन पहुंचे श्रद्धालु गेट पर ही माता के दर्शन करते हुए नजर आए। मंदिर के महंत सचिन मिश्रा ने बताया कि सोमवार की शाम को प्रशासन ने पांच लोगों को मंदिर के अंदर एक बार में जाने का निर्देश दिया था। लेकिन यह भारी भीड़ को देखते हुए संभव नहीं था। इसलिए मंदिर के गेटों को बंद कर दिया गया। मंदिर के लाउडस्पीकर से कोविड गाइड लाइन का प्रचार किया जा रहा है।

काली बांह मंदिर पर पहले दिन अपेक्षाकृत कम संख्या में लोग पहुंचे। मेले में दुकानें तो लगीं लेकिन उन पर भीड़ न के बराबर थी। पुलिस व्यवस्था भी की गई थी। उधर कोरोना को देखते हुए प्रधान डाकघर के सामने स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर पर महंत रामनारायण दीक्षित ने हनुमान जी के मुंह पर मास्क लगाकर लोगों को मंदिर में मास्क लगाकर आने का संदेश दिया था। कालका मंदिर में दर्शन के लिए पांच-पांच लोग अंदर गए बकेवर : नवरात्र के पहले दिन लखना स्थित कालका देवी मंदिर में श्रद्धालुओं ने काफी संख्या में दर्शन किए। मंदिर में पांच-पांच लोग ही दर्शन के लिए भेजे गए। बिना मास्क लगाए किसी भी व्यक्ति को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया गया। एसडीएम भरथना नम्रता सिंह व सीओ विजय सिंह ने मंदिर में पहुंचकर दर्शन किए और शांति व्यवस्था का जायजा लिया। एसडीएम ने बताया कि नवरात्र पर पांच-पांच लोग ही दर्शन के लिए अंदर जाएंगे। अष्टमी व नवमी को अगर अधिक भीड़ होती है तो मंदिर के मुख्य द्वार पर ही दर्शन कराने की व्यवस्था की जाएगी। हालांकि पहले दिन पूजा अर्चना करने वालों की संख्या काफी कम रही। मंदिर प्रशासन ने बैरिकेडिग की व्यवस्था की थी। मंदिर मार्ग पर सब्जी मंडी के सामने व लक्ष्मी नारायण मंदिर के सामने बैरियर लगाकर रास्ता बंद कर दिया था।

मंदिर प्रशासन के ऋषभ शुक्ला ने बताया कि कोविड गाइड लाइन का पूरा पालन किया जा रहा है। मंदिर द्वार पर सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। दोपहर में एसएसपी बृजेश कुमार सिंह, एएसपी ग्रामीण ओमवीर सिंह ने पहुंचकर जायजा लिया। उन्होंने चौकी इंचार्ज चितन कौशिक से व्यवस्था की जानकारी ली। थाना प्रभारी जितेंद्र प्रताप सिंह भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी