थोक के मुकाबले फुटकर में फलों का भाव दोगुना

जागरण संवाददाता इटावा नवरात्र शुरू होते ही फलों पर महंगाई की मार देखी जा सकती है। प

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 04:27 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 08:07 PM (IST)
थोक के मुकाबले फुटकर में फलों का भाव दोगुना
थोक के मुकाबले फुटकर में फलों का भाव दोगुना

जागरण संवाददाता, इटावा : नवरात्र शुरू होते ही फलों पर महंगाई की मार देखी जा सकती है। पपीता, अंगूर, सेब, अनार, केला व संतरा में ज्यादातर फल ऐसे हैं जो 100 रुपया प्रति किलो से ऊपर की दरों पर ही बिक रहे हैं। एक माह पहले फुटकर बाजार में इन सबके दाम काफी कम थे। फुटकर दुकानदारों का तर्क है कि बाजार में महंगाई आई है, जिसकी वजह से दाम बढ़े हैं। उनका कहना है कि थोक बाजारों से माल लाकर फुटकर में बेचने पर कई प्रकार के खर्चे आते हैं, जिसमें मंडी समिति का खर्चा, आने-जाने का भाड़ा इत्यादि शामिल है।

देखा जाए तो कई फल ऐसे हैं जो थोक बाजारों के रेट से फुटकर बाजार में दोगुने भाव पर बिक रहे हैं। मसलन हम बात करें तो पपीता थोक बाजार में 25 से 30 रुपये प्रति किलो की दर से मिल रहा है जो बाजार में 50 रुपया प्रति किलो की दर से बिक रहा है। सेब 100 रुपया प्रति किलो की दर से थोक बाजार में है, जो फुटकर बाजार में 160 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है।

--------

फलों के दाम एक नजर में

फल : थोक रेट प्रति किलो - फुटकर रेट प्रति किलो पपीता : 25 - 50

अंगूर : 40 - 60

सेब : 100 - 160

अनार : 100 - 120

संतरा : 80 - 100

केला : 25 - 40

--

बाजार में फलों के रेट थोक बाजार में बहुत ज्यादा नहीं बढ़े हैं। पिछले एक दो महीने से थोड़ा बहुत अंतर आया है। फलों की आपूर्ति मंडी में मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र व हिमांचल प्रदेश के अलग-अलग शहरों से होती है।

निजाम, आढ़तिया नई मंडी

---

फलों के रेटों में पिछले एक माह में बढ़ोत्तरी हुई है। मंडी से आने वाले रेट पर अपना खर्चा व लाभ को मिलाकर बाजार में फलों की बिक्री की जा रही है। दरों में थोड़ा इजाफा हुआ है। ग्राहकों को उचित दर पर फल दिए जा रहे हैं। --साबिर, फुटकर फल विक्रेता स्टेशन बजरिया

--

नवरात्र में फलों के रेटों पर निगाह रखी जाएगी, अगर कोई विक्रेता ज्यादा बढ़ी हुई दरों पर बिक्री करेगा तो शिकायत आने पर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

--उमेश चंद मिश्रा, सिटी मजिस्ट्रेट

chat bot
आपका साथी