मां शैल पुत्री की आराधना कर मांगी बुखार से मुक्ति

जागरण संवाददाता इटावा सनातन संस्कृति से जुड़े अधिकांश घरों में शारदीय नवरात्र का शुभ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 07:34 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 07:34 PM (IST)
मां शैल पुत्री की आराधना कर मांगी बुखार से मुक्ति
मां शैल पुत्री की आराधना कर मांगी बुखार से मुक्ति

जागरण संवाददाता, इटावा : सनातन संस्कृति से जुड़े अधिकांश घरों में शारदीय नवरात्र का शुभारंभ घट स्थापना तथा अन्य कई प्रकार के धार्मिक अनुष्ठान करके किया गया। श्रद्धालुओं ने प्रथम मां शैलपुत्री की आराधना करके रोगों से मुक्ति दिलाने की कामना करते हुए हवन, शंखनाद करके वातावरण को प्रदूषण मुक्त करने की पहल की गई। कोरोना संक्रमण नियंत्रण होने के बावजूद लोग वायरल, मलेरिया और डेंगू बुखार से अधिकांश घरों में लोग पीड़ित हैं। नवरात्र में व्रत-आराधना और संयम रोगों का नाश करता है। इससे अधिकतर लोग मां भगवती के प्रथम रूप की पूजा करते नजर आए।

शहर के पश्चिमी किनारे स्थित मां काली बांह मंदिर के कपाट शारदीय नवरात्र में श्रद्धालुओं के लिए खोले गए। तड़के तीन बजे आरती होने पर काफी श्रद्धालु पहुंचे, पुजारी सचिन गिरी ने गोटा, चुनरी, नगों और फूलों से मां के स्वरूपों का भव्य श्रृंगार किया था। तड़के से देर शाम तक भक्त आते रहे, दिन में कई बार काफी लंबी भक्तों की लाइन नजर आई। कोरोना पर नियंत्रण होने से काफी संख्या में भक्तों ने मां के दरबार में हाजिरी लगाई। अधिकतर श्रद्धालुओं ने नवरात्र को लेकर मां भगवती की पूजा अर्चना के लिए सामग्री एकत्रित कर रखी थी। अधिकांश श्रद्धालुओं ने अपने-अपने घरों पर घट की स्थापना करके मां शैलपुत्री की आराधना की। ग्रामीण क्षेत्र में इससे अछूता नहीं रहा, मंदिरों ओर घरों पर भक्तों ने पूजा-पाठ किया।

मां भगवती करेंगी कल्याण

पिलुआ हनुमान गढ़ी के महंत भगवताचार्य हरभजनदास महाराज का कहना है कि दो ऋतुओं के संधि काल के दौरान घातक वायरस फैलते हैं। शारदीय नवरात्र के शुभारंभ पर सनातन संस्कृति से जुड़े अधिकतर घरों में नौ दिन तक मां भगवती की पूजा-पाठ तथा हवन होने से वातावरण शुद्ध होगा। मां भगवती समूचे विश्व का कल्याण करेंगी, सनातन संस्कृति सभी के कल्याण की कामना करती है।

ब्रह्माणी देवी पर उमड़े भक्त

बीहड़ में यमुना नदी किनारे दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर रेलवे स्टेशन बलरई से करीब तीन किमी की दूरी पर दक्षिण ओर स्थित मां ब्रह्माणी देवी मंदिर पर नवरात्र के प्रथम दिवस काफी संख्या में भक्त मां के दरबार में हाजिरी लगाने पहुंचे। पुजारी अंबरीश मिश्र ने बताया कि आधा दर्जन भक्तों ने अपनी मन्नत पूरी होने पर झंडा चढ़ाए। देर शाम तक निर्जन स्थान पर भक्तों का मेला सा लगा। प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था बनाए हुए था।

chat bot
आपका साथी