अब मोबाइल पर नहीं मिलेगा बिजली का शट डाउन

बिजली ठीक करते समय करंट लगने से आए दिन होने वाले हादसों से सबक लेते हुए दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ने नया फरमान जारी करते हुए कहा कि अब किसी भी सूरत में मोबाइल पर शट डाउन नहीं दिया जाएगा। इस फरमान के बाद से विद्युत कर्मियों में हड़कंप मचा हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 May 2019 07:07 PM (IST) Updated:Tue, 28 May 2019 06:24 AM (IST)
अब मोबाइल पर नहीं मिलेगा बिजली का शट डाउन
अब मोबाइल पर नहीं मिलेगा बिजली का शट डाउन

जागरण संवाददाता, इटावा : बिजली ठीक करते समय करंट लगने से आए दिन होने वाले हादसों से सबक लेते हुए दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ने नया फरमान जारी करते हुए कहा कि अब किसी भी सूरत में मोबाइल पर शट डाउन नहीं दिया जाएगा। इस फरमान के बाद से विद्युत कर्मियों में हड़कंप मचा हुआ है। बताया गया है कि विद्युत विभाग में स्थानीय स्तर पर लोकल फाल्ट होने पर विद्युत कर्मी मोबाइल पर ही बिजली घर पर फोन कर शट डाउन ले लेते हैं और मरम्मत कार्य करते हैं। ऐसे में कई बार हादसे हुए और कई लोगों को अपनी जान तक गंवानी पड़ी। हादसा होने के बाद ग्रामीणों के कोप का भाजन भी अधिकारियों को बनना पड़ा, वहीं लोगों द्वारा रोड जाम करके आर्थिक मदद देने का दबाव भी बनाया जाने लगा। इस लापरवाही के दुष्परिणाम विभाग के साथ संबंधित अधिकारियों का भुगतने पड़े हैं। इन सब हादसों को देखते हुए विद्युत अधिकारियों ने विभागीय अधिकारियों से आवाहन किया था कि उचित शट डाउन लेकर तथा सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग करते हुए ही लाइनों पर कार्य करें। इसके बाद भी दुर्घटनाएं कम होने की जगह बढ़ती गईं। इनसे सबक लेते हुए ही यह निर्णय लिया गया। दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एसके वर्मा ने अधिशासी अभियंताओं को भेजे पत्र में कहा है कि विभागीय नियमों के अंतर्गत शटडाउन किए जाए। विभाग द्वारा शटडाउन के लिए प्रपत्र भी भेजे गए हैं। जिनको पूर्ण रूप से भरने के उपरांत ही शटडाउन दिया जाए व कार्य पूर्ण होने पर शटडाउन वापस करने का प्रमाण पत्र देने के बाद ही वापस लिया जाए। उन्होंने उक्त नियमों का कड़ाई से पालन करने और भविष्य में यदि बिना निर्धारित प्रारूप के शटडाउन देने का मामला प्रकाश में आया तो संबंधित कर्मचारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश भी दिए गए है। हाल की घटनाएं 9 मई : चकरनगर क्षेत्र के चांदई गांव में अवध बिहारी यादव की करंट से मौत

16 मई : चौबिया क्षेत्र के आड़रपुर में आनंद कुमार की ट्रांसफार्मर के करंट से मौत

25 मई : जिला अस्पताल में पांच वर्षीय बालिका चांदनी ट्रांसफार्मर के करंट से चिपकी लगातार लाइन पर काम करते समय घटनाएं होने से एमडी ने मोबाइल पर शटडाउन देने पर प्रतिबंध लगाया है। इसके लिए आवश्यक प्रपत्र भरने तथा शटडाउन वापस लेने पर लिखित में देने की जवाबदेही सुनिश्चित की गई है ताकि अप्रिय घटनाओं को रोका जा सके।

एसके शर्मा

अधीक्षण अभियंता विद्युत मंडल इटावा

chat bot
आपका साथी