घरों के बाहर लिखे जाएंगे बिजली कनेक्शन नंबर

जागरण संवाददाता, इटावा : बिजली चोरों को पकड़ने के लिए विद्युत विभाग ने नई पहल शुरू की है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jan 2019 09:30 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jan 2019 09:30 PM (IST)
घरों के बाहर लिखे जाएंगे बिजली कनेक्शन नंबर
घरों के बाहर लिखे जाएंगे बिजली कनेक्शन नंबर

जागरण संवाददाता, इटावा : बिजली चोरों को पकड़ने के लिए विद्युत विभाग ने नई पहल शुरू की है। इसके तहत अब उपभोक्ताओं के घरों के बाहर की दीवारों पर उनका विद्युत कनेक्शन नंबर अंकित किया जाएगा। जिस व्यक्ति के घर की दीवारों पर नंबर अंकित न मिला तो कटिया से बिजली चोरी पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। शहर ही नहीं ग्रामीण अंचलों में भी उपभोक्ताओं की पहचान के लिए अभियान चलाकर घर की दीवारों पर नंबर पेंट कराए जाएंगे।

विद्युत विभाग कटियाधारकों का जाल तोड़ने के लिए नई व्यवस्था शुरू कर रहा है। अभी तक हर क्षेत्र में कनेक्शन धारकों से कुछ ही कम कटिया धारक हैं। शहर के कई मोहल्लों में एबीसी लाइन पड़ जाने के कारण कटिया धारकों पर कुछ अंकुश लग पाया है लेकिन ग्रामीण इलाकों में धड़ल्ले से कटिया से पूरे गांव रोशन हो रहे हैं। इसी आधार पर खूब बिजली चोरी होती है। दबी जुबान से विभागीय अधिकारी भी इसे स्वीकार करते हैं।

विभागीय उच्च पदस्थ अधिकारी के मुताबिक कटिया धारकों को बढ़ावा विभागीय कर्मचारी ही देते हैं क्योंकि उन पर ही जांच करने की जिम्मेदारी होती है। वह जांच में खानापूर्ति करते हैं और लोगों को खुद बिजली चोरी करने के लिए कहते हैं। इसी कारण हर माह करीब 12 से 15 प्रतिशत लाइनलॉस कटियाधारकों द्वारा चोरी की जाने वाली बिजली से होती है। विभाग ने कटियाधारकों पर अंकुश लगाने के लिए पहले भी कई योजनाएं बनाई लेकिन खास सफलता नहीं मिली। लगातार टीमें चे¨कग भी करती हैं लेकिन कटिया धारकों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ पाता है। कटिया से बिजली चोरी खत्म करने की नई योजना में कनेक्शन नंबर अंकित होने से कटिया धारकों की पहचान हो सकेगी। क्योंकि नंबर उन्हीं के यहां अंकित किए जाएंगे जिनका कनेक्शन होगा। इससे नए कनेक्शन भी होंगे।

अधिशासी अभियंता खंड द्वितीय पीएम प्रभाकर ने बताया कि बिजली चोरों की पहचान करने तथा लाइन लॉस रोकने के लिए ही यह व्यवस्था लागू की जाएगी। इसके साथ ही बड़े बकायेदारों के नाम सार्वजनिक स्थानों पर बैनर लगाए जाने की भी योजना है।

chat bot
आपका साथी