महिला के फंदा लगाकर जान देने में दहेज हत्या का मुकदमा

संवादसूत्र बकेवर लवेदी थाना क्षेत्र के ग्राम विधीपुरा में सोमवार को अपनी साड़ी से फांसी के फ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:43 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:43 PM (IST)
महिला के फंदा लगाकर जान देने में दहेज हत्या का मुकदमा
महिला के फंदा लगाकर जान देने में दहेज हत्या का मुकदमा

संवादसूत्र, बकेवर : लवेदी थाना क्षेत्र के ग्राम विधीपुरा में सोमवार को अपनी साड़ी से फांसी के फंदे पर महिला के मृत मिलने के मामले में उसके पिता ने पति और सास सहित तीन लोगों के विरुद्ध दहेज उत्पीड़न और हत्या का अभियोग पंजीकृत कराया है। पुलिस ने मृत महिला के पति व सास को गिरफ्तार कर लिया है।

ससुरालीजन के मुताबिक ग्राम विधीपुरा निवासी शिववीर की पत्नी राजकुमारी ने सोमवार को अपने ही घर में साड़ी का फंदा बना छत के कुंडे मे लटककर खुदकुशी कर ली थी। जबकि मृतका के पिता रंगलाल पुत्र कांशीराम निवासी डबहा थाना लवेदी ने पुलिस को दिए प्रार्थना पत्र में दहेज के लिए हत्या किए जाने का आरोप लगाया। उनके मुताबिक बेटी राजकुमारी की शादी शिववीर के साथ 22 अप्रैल 2015 को दो लाख रुपये व साम‌र्थ्य अनुसार दान दहेज देकर की थी। इसके बाद भी ससुरालीजन दहेज से संतुष्ट नहीं थे। बेटी से दामाद शिववीर, देवर प्रमोद कुमार और सास लज्जावती द्वारा अतिरिक्त दहेज में बाइक व सोने की जंजीर की मांग की जा रही थी। मांग पूरी न होने पर बेटी को मारपीट कर प्रताड़ित किया जा रहा था। इसी क्रम में पुत्री को 20 सितंबर को नामजद तीनों ससुरालीजन ने मार दिया। शाम चार बजे मायके वालों को सूचना मिली, तब मौके पर बेटी का शव आंगन में पड़ा पाया था। मृतका के तीन बच्चे भी हैं। बड़े पुत्र किशन ने उसी दिन बताया था कि मम्मी को चाचा प्रमोद ने मार डाला।

थानाध्यक्ष सुरेश चंद्र ने बताया कि मृतका के पिता की तहरीर पर थाना पुलिस ने दहेज उत्पीड़न व दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है। मुकदमा में आरोपित मृतका के पति शिववीर व सास लज्जावती को गिरफ्तार किया गया है।

chat bot
आपका साथी