जिला अस्पताल को शीघ्र मिलेगी एलाइजा डेंगू जांच मशीन

जागरण संवाददाता इटावा इस समय समूचा जिला डेंगू के डंक से बेहाल है। एलाइजा जांच मशीन के

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 06:23 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 07:02 PM (IST)
जिला अस्पताल को शीघ्र मिलेगी एलाइजा डेंगू जांच मशीन
जिला अस्पताल को शीघ्र मिलेगी एलाइजा डेंगू जांच मशीन

जागरण संवाददाता, इटावा : इस समय समूचा जिला डेंगू के डंक से बेहाल है। एलाइजा जांच मशीन के अभाव में भी नमूने उप्र आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई भेजे जा रहे हैं। लेकिन समय पर जांच रिपोर्ट नहीं मिलने के कारण पीड़ित मरीजों को खासी परेशानी के साथ जान भी गवानी पड़ जाती है। सीएमओ के आग्रह पर सदर विधायक सरिता भदौरिया ने जब इसकी परेशानी मुख्यमंत्री के समक्ष रखी तो उन्होंने 10 दिन के अंदर यह मशीन उपलब्ध कराने का भरोसा दिया।

मुख्य चिकित्साधीक्षक डा. एमएम आर्या ने बताया कि अभी तक जो जांचें सैफई मेडिकल कालेज भेजी गई हैं उनकी रिपोर्ट अभी तक प्राप्त नही हुई है। बावजूद इसके जिले के मरीज डेंगू के भय से भयभीत हैं। उनका कहना है कि इस समय 42 मरीज भर्ती हैं तथा 389 मरीज वायरल बुखार से पीड़ित पहुंचे।

------

मुख्य काउंटर से 1256 ने खरीदे पर्चे

बताया गया है कि पर्चा बनवाने वालों की भारी भीड़ रही। इस दौरान 1256 मरीजों ने पर्चा बनवाया जबकि इमरजेंसी से 198 से अधिक पर्चे जारी किये गये। मरीजों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखकर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. भगवान दास ने पूर्व में ही सारी तैयारियां रखने का संकेत सीएमएस को दिये हैं। उन्होंने महिला जिला अस्पताल की मुख्य चिकित्साधीक्षक डा. कजली गुप्ता से कहा है कि वह 100 शैया के लिए बेड की व्यवस्था करें ताकि मरीजों की आमद होने पर बेड की कमी न रहे।

------

जांच को पहुंचे 118 मरीज, 50 संदिग्ध

बताया गया है कि जिला अस्पताल की लैब में डेंगू की जांच कराने वालों में अफरा-तफरी का माहौल रहा। हालत यह रही कि सोमवार को सबसे अधिक 118 मरीज डेंगू की जांच कराने पहुंचे जिसमें 50 को संदिग्ध माना गया है। जिनको जांच के लिए उप्र आयुर्विज्ञान विश्व विद्यालय सैफई भेजा गया है।

------

190 बच्चे भी उपचार को पहुंचे

इस समय बच्चों को लेकर उनके तीमारदार बहुत परेशान हो रहे हैं। सोमवार को बच्चा मरीजों की लाइन लगी रही। शिशु रोग विशेषज्ञ डा. पीके गुप्ता ने बताया कि कोई भी बच्चा डेंगू से ग्रस्त नहीं पाया गया।

-------

सदर विधायक सरिता भदौरिया के प्रयास से जब एलाइजा मशीन मिल जायेगी तो सैफई पर निर्भरता खत्म हो जाएगी। इससे मरीजों को बेहतर उपचार मिल सकेगा।

डा. एमएम आर्या, सीएमएस

chat bot
आपका साथी