मोहर्रम को लेकर गाइड लाइन पर जताया असंतोष

जासं इटावा आगामी 10 अगस्त से शुरू हो रहे मोहर्रम को लेकर शासन की तरफ से जो गाइड लाइ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 05:19 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 05:19 PM (IST)
मोहर्रम को लेकर गाइड लाइन पर जताया असंतोष
मोहर्रम को लेकर गाइड लाइन पर जताया असंतोष

जासं, इटावा : आगामी 10 अगस्त से शुरू हो रहे मोहर्रम को लेकर शासन की तरफ से जो गाइड लाइन जारी की गई है, उससे मोहर्रम मनाने वालों के दिलों को ठेस पहुंची है। इस संबंध में सूफी इस्लामिक बोर्ड के बैनर तले सुन्नी और शिया समाज के लोगों ने कचहरी पहुंच कर मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट उमेश चंद्र मिश्रा को सौंपा।

मौलाना अनवारुल हसन जैदी, हनी वारसी, मुमताज चौधरी ने कहा कि सन 1461 हिजरी में कर्बला में रसूल अल्लाह के नवासे इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों की शहादत के बाद सर्व समाज के सामने शोक व्यक्त करने के लिए मुसलमानों शिया, सूफी और मौलाई लोग सैकड़ों सालों से भारत में अमन चैन के साथ ताजियेदारी करके गमे हुसैन मनाते चले आ रहे हैं। लेकिन डीजीपी ने मोहर्रम को लेकर जो बयान दिया है, उससे हम लोगों को ठेस पहुंची है। इस स्थिति में विवादित बयान देने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए और 10 मोहर्रम से शुरू होने वाले मोहर्रम के आयोजनों और ताजियेदारी के संबंध में स्थिति स्पष्ट की जाए। इसी क्रम में आल इंडिया उलेमा मशाइख बोर्ड के बैनर तले हाजी शकील अहमद ने भी सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन देकर कहा कि भारत का संविधान हर धर्म को उनकी आस्था परम्परा के अनुसार पूजा पाठ करने का पूर्ण अधिकार है। इसलिए कम से कम संख्या में 10 मोहर्रम को ताजियों को कर्बला तक ले जाने की अनुमति दी जाए। ज्ञापन देने वालों में राहत अ़कील, शावे•ा ऩकवी, गुड्डू खलीफा, शमीम खान, सुब्हान निजामी, मो. अहमद अकबरी, सलीम रजा, ताबिश रिजवी, शोजब रिजवी, जैनुल आबेदीन, मुस्तकीम, बाबू खां भी शामिल थे।

----------

इमामबाड़ा में ही करें ताजियों का दीदार

संवादसूत्र बकेवर : मोहर्रम और रक्षाबंधन पर्व सभी लोग शांति और अमन के वातावरण में मनाएं। कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर ताजिया इमामबाड़ा में ही रखे जाएंगे। पांच-पांच लोग चेहरे पर मास्क और दो गज की दूरी बनाकर दीदार करने जाएंगे। श्रावण मास में कांवड़ यात्रा प्रतिबंधित है, शिव भक्त नियमों का पालन करते हुए दर्शन करें। बाहर से आने वालों पर नजर रखें और उनकी सूचना प्रशासन को दें। जिससे उनका कोरोना टेस्ट कराया जा सके। महामारी से बचाव करने में सभी को सहयोग करना चाहिए। यह निर्देश एसडीएम हेम सिंह ने थाना में आयोजित पीस कमेटी की बैठक में ग्राम प्रधानों एवं नागरिकों को दिए। उन्होंने इमामबाड़ा के आसपास सफाई व रोशनी की व्यवस्था के लिए नगर पंचायत को निर्देशित किया। थाना प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार सिंह ने नियमों का पालन करने पर जोर दिया। नगर पंचायत ईओ अजय कुमार, एसएसआई मोहम्मद कामिल, एसआइ प्रशांत कुमार, नीरज शर्मा, अजय कुमार, नितिन चौधरी आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी