दिव्यांग परीक्षार्थी दे सकेंगे स्वकेंद्र परीक्षा

संवादसूत्र बकेवर शासन ने यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 में 40 फीसदी स्थायी दिव्यांगता वाले बच्चों को स्

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 07:00 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:00 PM (IST)
दिव्यांग परीक्षार्थी दे सकेंगे स्वकेंद्र परीक्षा
दिव्यांग परीक्षार्थी दे सकेंगे स्वकेंद्र परीक्षा

संवादसूत्र, बकेवर : शासन ने यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 में 40 फीसदी स्थायी दिव्यांगता वाले बच्चों को स्वकेंद्र की सुविधा देने का निर्देश दिया है। जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से दिव्यांग परीक्षार्थियों के सीएमओ से निर्गत प्रमाणपत्र की सत्यता का परीक्षण करते हुए उन्हें स्वकेंद्र की व्यवस्था दी जाएगी।

यदि दिव्यांग परीक्षार्थी का विद्यालय परीक्षा केंद्र नहीं बना होगा, तो निकटस्थ परीक्षा केंद्र पर अधिकतम पांच किलोमीटर की परिधि के अंदर परीक्षा देने की सुविधा मिलेगी। जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से इस आशय का प्रमाणपत्र दिया जाएगा कि दिव्यांग परीक्षार्थी को निकटतम परीक्षा केंद्र में ही समायोजित किया गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक राजू राणा के मुताबिक दिव्यांग परीक्षार्थियों को शासनादेश के मुताबिक स्वकेंद्र की सुविधा मिलेगी। संबंधित छात्र का विद्यालय केंद्र नहीं बने होने पर उसे निकटस्थ परीक्षा केंद्र पर परीक्षा की सुविधा दी जाएगी। 30 दिनों तक रखनी होगी डीवीआर में रिकार्डिंग

माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा में हर कक्ष में दो तरफ से सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। इसमें एक तरफ का कैमरा वायस रिकार्डर युक्त भी होगा। ताकि कक्ष में चल रही गतिविधि को सुना भी जा सके। सीसीटीवी की रिकार्डिंग के लिए डीवीआर में 30 दिनों तक रिकार्ड करने की क्षमता होनी चाहिए। सीसीटीवी कैमरे के डीवीआर के साथ राउटर डिवाइस और हाईस्पीड इंटरनेट कनेक्शन भी लगा होना चाहिए। सुविधाएं दुरुस्त करने में लगे माध्यमिक विद्यालय कोरोना की वजह से वर्ष 2021 में यूपी बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं हो पाई थीं। लंबे समय तक विद्यालय बंद होने की वजह से अनेक अवस्थापना संबंधी सुविधाओं पर प्रतिकूल असर पड़ा है। अब परीक्षा केंद्र निर्धारण की समय सीमा जारी होने के बाद माध्यमिक विद्यालय फर्नीचर, प्रसाधन, विद्युत व्यवस्था, सीसीटीवी दुरुस्त कराने में लग गए हैं।

chat bot
आपका साथी