निर्मल ग्राम पंचायत में गंदगी का अंबार

संवादसूत्र बसरेहर निर्मल ग्राम पंचायत का दर्जा पा चुकी ग्राम पंचायत बादरीपूठ में अब गंदगी से ह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 03:52 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 03:52 PM (IST)
निर्मल ग्राम पंचायत में गंदगी का अंबार
निर्मल ग्राम पंचायत में गंदगी का अंबार

संवादसूत्र, बसरेहर : निर्मल ग्राम पंचायत का दर्जा पा चुकी ग्राम पंचायत बादरीपूठ में अब गंदगी से हालात बदतर बने हुए हैं। अधिकांश गलियां कीचड़ से लबालब हैं, जबकि गंदे पानी की निकासी के लिए निर्मित कराया गया नाला धरातल से करीब दो फीट ऊंचा बना दिया गया। इससे गंदा पानी गलियों में भरा हुआ है। ग्रामीणों के मुताबिक स्वच्छता के नाम पर हर साल लाखों रुपयों का खर्चा दर्शाया जा रहा है और धरातल पर ग्रामीणों का आवागमन दुश्वार बना हुआ है।

डेढ़ दशक पूर्व ब्लाक क्षेत्र की ग्राम पंचायत बादरीपूठ को स्वच्छता के तहत निर्मल ग्राम पंचायत दर्जा मिला था। तत्कालीन राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम ने उस समय के ग्राम प्रधान अनुज कुमार सिंह भदौरिया को राष्ट्रपति भवन में बुलाकर सम्मानित किया था। तब इस पंचायत की हजारों रुपये में स्वच्छता बरकरार रही, अब लाखों रुपये खर्च करने के बावजूद धरातल पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है। प्रदेश की योगी सरकार द्वारा कोरोना काल में महामारी और संचारी रोगों से बचाव के लिए साफ-सफाई को लेकर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया जा रहा है। इसके बावजूद ग्रामीण जनजीवन से खिलवाड़ किया जा रहा है। गांव की शशि कुमारी ने बताया कि सुबह के वक्त अंधेरा होता है, घरेलू कार्यों के लिए बाहर निकलना पड़ता है। इस कीचड़ भरे रास्ते की वजह से काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है। एक बार फिसलने से गिरने पर करीब एक घंटे तक इस दलदल में फंसी रही। वहीं गांव के धीरेंद्र कुमार, अखिलेश कुमार, अतुल कुमार तथा प्रताप सिंह का कहना है कि इस पंचायत के मजरा सगरा में भी स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि वहां लाखों रुपये की लागत से नाले का निर्माण तो करा दिया गया, नाला सड़क से करीब दो फीट ऊंचा बना दिया गया है। इससे घरों का गंदा पानी नाला में जाने के बजाय सड़क पर बह रहा है, जिससे कीचड़ दलदल के रूप में परिवर्तित हो चुका है।

ग्राम प्रधान पति प्रेम सिंह राजपूत ने बताया कि गांव में सफाई का कार्य कराया जा रहा है। जल्द ही गांव की दशा बदली जाएगी। नाले को लेकर उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

chat bot
आपका साथी