कोहरा संग घने बादल छाए, यातायात प्रभावित

जागरण संवाददाता इटावा गुरुवार को कोहरा के साथ घने बादल छाए रहने से तड़के से दोपह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 10:18 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 10:18 PM (IST)
कोहरा संग घने बादल छाए, यातायात प्रभावित
कोहरा संग घने बादल छाए, यातायात प्रभावित

जागरण संवाददाता, इटावा : गुरुवार को कोहरा के साथ घने बादल छाए रहने से तड़के से दोपहर तक यातायात काफी प्रभावित रहा। यदाकदा बूंदाबांदी होने से वातावरण में सर्दी बढ़ गई। सारा दिन सूरज न चमकने से अंधेरा सा छाया रहा जिससे अधिकांश चालक दिन में हेडलाइट रोशन करके धीमी गति से वाहन चलाते नजर आए।

बीते दिवस की तुलना में तापमान में दो डिग्री की गिरावट हुई इसके तहत सुबह न्यूनतम13 तो दोपहर में 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम की मार से कृषि कार्य काफी प्रभावित हुए गेहूं की बोआई का कार्य रुक गया। सार्वजनिक स्थानों पर भी सन्नाटा सा पसरा रहा।

बीते तीन दिनों से बिगड़े मौसम में सुधार की बजाए और अधिक खराब हो रहा है। कोहरा छाने से यातायात के साथ आम जनमानस की दिनचर्या प्रभावित हो गई। स्कूल आने वाले बच्चों के संग शिक्षकों और अभिभावकों का भी बुरा हाल था। अधिकांश लोग सर्दी की सिहरन से कंपकंपा रहे थे।

विवशता के तहत आवागमन करने वाले दो पहिया वाहन सवारों का तो और भी बुरा हाल था जिसे देखो वही कंपन करते नजर आया। सारा दिन सूरज के न चमकने तथा छह किमी की स्पीड से सर्द हवा चलने से राहगीर कड़ाके की सर्दी महसूस कर रहे थे। बाजारों में भी चहल-पहल कम थी, अधिकतर लोग घरों पर ही सर्दी से बचाव करते रहे।

शीतलहर संग लुढ़केगा पारा

कृषि मौसम वैज्ञानिक डा. एसएन सुनील पांडेय का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर पहाड़ी क्षेत्र में दिखना शुरू हो गया है। इससे हल्की बारिश के साथ बर्फबारी का दौर शुरू हो जाएगा जिससे मैदानी क्षेत्र में शीतलहर चलेगी, जिससे पारा लुढ़कना शुरू हो जाएगा। आम जनमानस को दिसंबर माह में कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ेगा। इससे बचाव के प्रबंध अभी से ही शुरू कर दिए जाएं।

गर्म कपड़ों की तेजी से बिक्री

सर्दी का मौसम शुरू होने पर फुटपाथ से लेकर माल तथा कपड़ों की दुकानों पर गर्म कपड़ों की तेजी से बिक्री शुरू हो गई है। फुटपाथ पर काफी संख्या में लोगों को मफलर, जैकेट और स्वेटर खरीदते देखा गया।

chat bot
आपका साथी