बरेली हाईवे पर बसरेहर में बनेगा बाईपास

जागरण संवाददाता इटावा ग्वालियर-बरेली हाईवे-91 पर कस्बा बसरेहर में हाईवे के लिए

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 10:32 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 10:32 PM (IST)
बरेली हाईवे पर बसरेहर में बनेगा बाईपास
बरेली हाईवे पर बसरेहर में बनेगा बाईपास

जागरण संवाददाता, इटावा : ग्वालियर-बरेली हाईवे-91 पर कस्बा बसरेहर में हाईवे के लिए पर्याप्त सड़क भूमि न होने को लेकर कस्बा को पार करता हुआ उसके पश्चिमी ओर बाईपास का निर्माण कराया जाएगा। बीते तीन सालों से प्रस्तावित इस योजना पर विश्व बैंक ने स्वीकृति की मोहर लगा दी है। इससे कस्बा के खासतौर पर सड़क किनारे रहने वालों को बड़ी राहत मिलेगी।

बसरेहर का मुख्य बाजार इस हाईवे पर करीब दो किमी की दूरी में ब्लॉक मुख्यालय से लेकर थाना तक फैला हुआ है। केंद्रीय राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय ने चार साल पूर्व इस मार्ग को फोरलेन में परिवर्तित कराने का सर्वे कराया था। उसमें सड़क और नाली तक की चौड़ाई सात मीटर की पाई गई। इसमें भी कस्बा बसरेहर के अधिकांश दुकानदारों का नाली पर कब्जा पाया गया। हाईवे अथारिटी कस्बा में ही 10 मीटर चौड़ी सड़क और दोनों और तीन-तीन मीटर में फुटपाथ और नाली निर्माण कराती तो अधिकांश दुकानों का सफाया हो जाता है। इसके तहत कस्बा के दुकानदारों के हित में चार किमी की दूरी का बाईपास स्वीकृत किया गया है।

जल्द शुरू होगा भूमि का अधिग्रहण

हाईवे अड्डा हरनारायण के पास लोहिया नहर पुल के थोड़ा आगे तक बाईपास चार किमी की दूरी में बनाया जाएगा। इसके लिए भूमि का सर्वे पूर्व में हो चुका था अब निर्माण कार्य स्वीकृत होने से हाईवे अथारिटी जल्द ही प्रशासन के सहयोग से भूमि अधिग्रहण कार्य शुरू करेगी।

कस्बा को जाम से मिलेगी मुक्ति

हाईवे पर बाईपास निर्माण होने पर कस्बा बसरेहर को रोजाना लगने वाले जाम से मुक्ति मिल जाएगी। अभी तो जाम से हालात इसकदर बदहाल है कि काफी संख्या में क्षेत्रीय लोगों ने कस्बा से खरीदारी बंद कर रखी है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे बन जाने के बाद काफी संख्या में यातायात बढ़ने से कस्बा सारा दिन जाम से त्रस्त रहता है।

कस्बा बसरेहर में वाईपास का निर्माण स्वीकृत हो गया है जल्द ही कई प्रक्रिया पूर्ण कराकर निर्माण कार्य शुरू होगा। जिस क्षेत्र में सड़क चौड़ीकरण में शत-प्रतिशत तोड़फोड़ की संभावना बनती है वहां बाईपास का निर्माण कराया जाता है। इसी के तहत यह बाईपास स्वीकृत किया गया है।

- सुभाष चंद्र शर्मा सहायक अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग खंड

chat bot
आपका साथी