दो सौ किसानों के बैंक खाते सीज

संवादसूत्र निवाड़ीकला कस्बा निवाड़ीकलां में पूर्वांचल बैंक में तकरीबन दो सैकड़ा किसानों के

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 10:49 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 10:49 PM (IST)
दो सौ किसानों के बैंक खाते सीज
दो सौ किसानों के बैंक खाते सीज

संवादसूत्र, निवाड़ीकला: कस्बा निवाड़ीकलां में पूर्वांचल बैंक में तकरीबन दो सैकड़ा किसानों के बचत खाते सीज कर दिए गए क्योंकि इन्होंने समय से किसान क्रेडिट कार्ड की धनराशि जमा नहीं कराई थी। इससे गरीब किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

किसान सुबोध दीक्षित ने बताया कि उनका खाता इस बैंक में है, पत्नी बीमार है ऐसे में पैसों की काफी जरूरत है। बैंक ने खाता बंद कर दिया। उन्होंने आधी राशि निकालने और बकाया केसीसी में जोड़ने की बात कही लेकिन बैंक मैनेजर ने मना कर दिया। किसान रामकृष्ण ने बताया कि खेत में खाद और दवाई के छिड़काव के लिए पैसे की जरूरत है लेकिन खाता सीज होने से मुश्किल हो गई है। उमेश कुमार का कहना है कि 2017-18 में केसीसी खुलवाया था लेकिन घरेलू समस्याओं के चलते जमा नहीं कर पाया। बैंक ने बचत खाता भी बंद कर दिया जिससे प्रधानमंत्री सम्मान निधि भी नहीं निकाल पा रहे हैं। किसान रामौतार का कहना है बिना बताए उनके बचत खाते से 9000 रुपए काटकर केसीसी के खाते में जमा करके खाता भी बंद कर दिया। इसी तरह का दर्द अन्य कई किसानों ने प्रकट किया। बैक मैनेजर आशीष कुमार ने बताया कि जिन किसानों ने केसीसी की धनराशि समय रहते जमा नहीं कराई है उनके बचत खाते बंद किए गए हैं और यह बैंक को अधिकार भी है। यह किसान केसीसी जमा करने के उपरांत अपनी लेनदेन की प्रक्रिया आराम से करते रहेंगे।

केसीसी की धनराशि समय से जमा न किए जाने पर खाता सीज करने क़ा अधिकार बैंक को होता है, लेकिन बैंक क़ा दायित्व भी बनता है वह खाता बंद करने से पहले खाताधारक को नोटिस जारी करे। प्रधानमंत्री सम्मान निधि को रोकना कतई उचित नहीं है। यह राशि किसानों को जल्द उपलब्ध कराई जाएगी।

- लाल विश्वनाथ बहादुर पाल, क्षेत्रीय प्रबंधक पूर्वांचल बैंक

chat bot
आपका साथी