खाद न मिलने से आक्रोशित किसानों ने किया प्रदर्शन

संवाद सहयोगी चकरनगर कस्बा में स्थित सहकारी संघ पर खाद न मिलने से परेशान किसानों ने हा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 06:56 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 06:57 PM (IST)
खाद न मिलने से आक्रोशित किसानों ने किया प्रदर्शन
खाद न मिलने से आक्रोशित किसानों ने किया प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, चकरनगर : कस्बा में स्थित सहकारी संघ पर खाद न मिलने से परेशान किसानों ने हाथ उठाकर शासन-प्रशासन विरोधी नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। कुछ किसानों ने खाद की कालाबाजारी किए जाने का भी आरोप लगाया। सचिव ने आरोपों को निराधार बताते हुए खाता धारकों को वरीयता से खाद वितरण करने की बात कही।

तहसील क्षेत्र के किसानों में सरसों की बोवाई को लेकर एक सप्ताह से खाद के लिए अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। सुबह से ही किसान संघ को घेर कर बैठ जाते हैं और देर शाम तक भी उन्हें खाद मुहैया नहीं हो पा रही है। सप्ताह भर से चक्कर काट रहे किसानों ने चकरनगर सहकारी संघ के कर्मचारियों पर खाद कालाबाजारी करने के तहत रात के साए में मध्य प्रदेश में खाद भेजे जाने का आरोप लगाया। उनका कहना है कि छोटे किसान एक या दो बोरी के लिए सप्ताह भर से भटक रहे हैं, उन्हें खाद मुहैया नहीं हो रही है। संघ पर तैनात सचिव सूरज सिंह ने बताया कि सबसे पहले खाताधारक किसानों को प्राथमिकता के आधार पर खाद मुहैया कराई जा रही है। इसके उपरांत भी निरंतर खाद की आपूर्ति की जा रही है। कुछ किसान द्वेष भावना के चलते अनर्गल आरोप लगा रहे हैं जो निराधार हैं।

-------

किसानों को टरका रहे

गोहानी के किसान मनोज तिवारी का आरोप है कि वह पिछले आठ दिन से सहकारी संघ के चक्कर काट रहे हैं। आज और कल कहकर टरका दिया जाता है लेकिन उन्हें खाद नहीं दी जा रही है।

---

खाद को लेकर संदेह

बरेछा के बलराम सिंह ने बताया तीन-चार दिन से लगातार कल मिलने की बात कही जा रही है। खाद ब्लैक हो रही है इसके लिए कुछ कहा नहीं जा सकता लेकिन कालाबाजारी के संदेह का नकारा नहीं जा सकता है।

--

मध्य प्रदेश भेजे जाने की आशंका

फूटाताल के महेश सिंह ने आरोप लगाया कि छह अक्टूबर से उनका आधार कार्ड जमा है। इसके बाद भी उन्हें खाद नहीं मिल पा रही है। जिन्होंने आधार कार्ड जमा किए उन्हें खाद मिल रही है। अब कह रहे हैं कि दोबारा आधार कार्ड जमा होगा। खाद कालाबाजारी के तहत मध्य प्रदेश भेजे जाने की चर्चा हो रही है।

chat bot
आपका साथी