कृषि डिग्रीधारी पा सकते तीन लाख का ऋण

संवाद सहयोगी जसवंतनगर किसानों को अपने खेत की मिट्टी का परीक्षण अवश्य कराना चाहिए। यह पर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 04:06 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 07:21 PM (IST)
कृषि डिग्रीधारी पा सकते तीन लाख का ऋण
कृषि डिग्रीधारी पा सकते तीन लाख का ऋण

संवाद सहयोगी, जसवंतनगर : किसानों को अपने खेत की मिट्टी का परीक्षण अवश्य कराना चाहिए। यह परीक्षण सरकार की ओर से मुफ्त है। यह जानकारी जिला कृषि अधिकारी अभिनंदन सिंह ने पड़रपुरा गांव में कृभको द्वारा आयोजित खेत दिवस कार्यक्रम में आयोजित किसान गोष्ठी में दी। उन्होंने बताया कि बीज, रसायनों, स्प्रेयर रोटावेटर, सुपर सीडर ट्रैक्टर के अलावा बीज यंत्रों पर अनुदान सहायता उपलब्ध है। कृषि स्नातकों को तीन लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराकर स्वरोजगारी बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मिनी राइस मिल, आटा चक्की लगाने पर तीन लाख, मिनी गोदाम बनाने के लिए ढाई से तीन लाख की अनुदान सहायता उपलब्ध है। इसी प्रकार सामूहिक फार्म, मशीनरी बैंक पर 15 लाख में 12 लाख रुपये तक की सब्सिडी उपलब्ध है। मृदा वैज्ञानिक आरके त्रिपाठी ने किसानों को बायो फर्टिलाइजर सीमित मात्रा में प्रयोग करने तथा कम खरपतवार वाली फसलें लगाने की सलाह दी। किसान बड़ी फसल उत्पादन से पहले ट्रायल कर लें। ताकि कोई नुकसान न हो और पैदावार बेहतर हो सके। आरएसएस के जिला संघ संचालक राम नरेश शर्मा ने कहा कि किसान वैज्ञानिक पद्धति का प्रयोग कर खेती करें तथा संतुलित मात्रा में हरी व जैविक खादों का प्रयोग करें।

कृभको के क्षेत्रीय अधिकारी नरेंद्र सिंह व कृभको सेवा केंद्र के प्रभारी अमित यादव ने भी संबोधित किया। प्रधान बृजेंद्र सिंह के अलावा जगदीश सिंहए वीरेंद्र सिंह, राजवीर सिंह, बालक राम, शिवचरन, दलवीर आदि किसान मौजूद रहे।

-----------

भाजपा ने दिया पिछड़ों को सम्मान

जासं, इटावा : भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग मोर्चा की जिला कार्यसमिति बैठक भाजपा कार्यालय पर हुई। मोर्चा के क्षेत्रीय अध्यक्ष मनोज राजपूत ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि पिछली सरकारों में पिछड़ी जातियों में एक ही जाति का नाम आता था, अन्य का शोषण होता था, लेकिन भाजपा सरकार ने पिछड़ों को सम्मान के साथ-साथ उनको सरकार में भी बराबर की हिस्सेदारी दी है।

उन्होंने बताया कि केंद्र के 77 मंत्रियों मे 27 मंत्री पिछड़े वर्ग से आते हैं। केंद्र सरकार ने पिछड़े आयोग का गठन किया, उसके साथ-साथ पिछड़े वर्ग की जातियों को सम्मिलित करने के लिए राज्य सरकारों को अधिकार भी दिया है। बैठक में क्षेत्रीय महामंत्री विनय वर्मा, जिलाध्यक्ष मुनेश सिंह बघेल,नंदलाल बाथम, श्यामू राजपूत, गौरव गुर्जर, सतीश शाक्य, मुकेश राजपूत, सुनीता कुशवाहा, निधि पाल, राकेश यादव आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी