90 स्वास्थ्य कर्मी बचाएंगे कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से

जागरण संवाददाता इटावा कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए बाबा भीमराव आंबेडकर सं

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 04:41 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 04:41 PM (IST)
90 स्वास्थ्य कर्मी बचाएंगे कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से
90 स्वास्थ्य कर्मी बचाएंगे कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से

जागरण संवाददाता, इटावा : कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए बाबा भीमराव आंबेडकर संयुक्त चिकित्सालय में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। स्वास्थ्य विभाग ने 90 स्वास्थ्य कर्मियों को तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रशिक्षित कर दिया है। अब वे हर स्थिति का सामना करने को तैयार हैं।

चिकित्सकों का कहना है कि तीसरी लहर का सबसे अधिक प्रभाव बच्चों पर होगा। इसी को ध्यान में रखकर शासन के निर्देश पर जिला अस्पताल सहित जिले में एक साथ 106 बच्चों के भर्ती होने की व्यवस्था की गई है। जहां पर हर तरह के उपचार व आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। बच्चों के लिए पीडियाट्रिक वार्ड बनाए गए हैं।

बाल रोग विशेषज्ञ डा. पीके गुप्ता, डा. अनूप कुमार, डा. मो. सादाब, डा. पीके सिंह, डा. बीएल संजय को विशेष तौर पर प्रशिक्षित किया गया है। इसे अतिरिक्त 85 स्टाफ नर्स व अन्य को भी प्रशिक्षित किया गया है। जो 24 घंटे की तीन शिफ्टों में कार्य करेंगे।

------

दो आक्सीजन प्लांट जल्द होंगे तैयार

आक्सीजन प्लांट के नोडल अधिकारी डा. अवधेश यादव ने बताया कि इस बार किसी भी मरीज को आक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी। जो आक्सीजन प्लांट निर्माणाधीन हैं जो अगले 15 दिनों में बनकर तैयार हो जाएंगे। आक्सीजन की पाइप लाइन डाली जा रही है। 18 वेंटिलेटर मरीजों के लिए तैयार किए गए हैं। उनके लिए 9 आपरेटर तैनात किए गए हैं। कोरोना की दूसरी लहर में वेंटिलेटर न चल पाने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा था।

--

20 बेड का बनेगा पीडियाट्रिक वार्ड

100 शैया एमसीएच विग में बच्चों के लिए 20 बेड का पीडियाट्रिक वार्ड बनकर तैयार है। इसके अलावा महिला अस्पताल में भी 12 बेड का एनआइसीयू यानी नीकू वार्ड भी पहले से बना हुआ है। यहां पर 0 से 42 दिन तक के बच्चों को कोरोना होने पर भर्ती किया जा सकेगा।

----

तीसरी लहर से बचाव को स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है। हर तरह से नजर रखी जा रही है जैसे ही मरीज आते हैं भर्ती करके उपचार दिया जाएगा। किसी भी मरीज को भटकने नहीं दिया जाएगा।

डा.भगवान दास मुख्य चिकित्साधिकारी

chat bot
आपका साथी